1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. initiative by central government for high dam in nepal bihar state water resources minister meets foreign minister skt

नेपाल में हाइ डैम के लिए पहल करे केंद्र सरकार, बिहार के जल संसाधन मंत्री ने विदेश मंत्री से की मुलाकात...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करते बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा
दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करते बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा
सोशल मीडिया

पटना: बिहार सरकार ने केंद्र को कहा है कि वह प्रदेश में बाढ़ की समस्या के स्थायी निदान के लिए नेपाल में हाइ डैम को लेकर बातचीत करे. प्रदेश के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने सोमवार को नयी दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात कर राज्य की बाढ़ संबंधी चिंताओं से विस्तार से अवगत कराया. उन्होंने उत्तर बिहार में बाढ़ के दीर्घकालिक समाधान के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा लगातार उठाये जा रहे मुद्दों की ओर विदेश मंत्री का ध्यान आकृष्ट किया.

हाइ डैम बनाने के दशकों से लंबित प्रस्ताव पर कारगर कदम उठाने का आधिकारिक अनुरोध

उन्होंने नेपाल से आने वाली प्रमुख नदियों पर नेपाल भूभाग में हाइ डैम बनाने के दशकों से लंबित प्रस्ताव पर कारगर कदम उठाने का आधिकारिक अनुरोध भी किया. मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री ने बिहार की मांगों पर नये सिरे से गौर करने का भरोसा दिया.

नेपाल से जुड़ा है बिहार में बाढ़ की तबाही का कारण 

श्री झा ने विदेश मंत्री को बताया कि भौगोलिक स्थिति के कारण बिहार के 28 जिलों को बाढ़ से तबाही झेलनी पड़ती है. इस बाढ़ का कारण ऐसी नदियां हैं, जिनका उद्गम स्थल और अधिकतर जलग्रहण क्षेत्र नेपाल में स्थित है. हर साल बाढ़ से बचाव के उपाय, आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास के कार्य में बिहार सरकार का हजारों करोड़ रुपये खर्च हो जा रहा है, जिससे राज्य के विकास को गति मिल सकती थी.

हाइ डैम के निर्माण का प्रस्ताव दशकों से लंबित

श्री झा ने बिहार की बाढ़ के दीर्घकालिक समाधान खोजने के मुख्यमंत्री के अनुरोध को दोहराते हुए कहा कि नेपाल से आने वाली कोसी, कमला और बागमती नदियों पर नेपाल भू-भाग में हाइ डैम के निर्माण का प्रस्ताव दशकों से लंबित है. 2004 से स्थापित संयुक्त कार्यसमिति की बैठकें भी हो चुकी हैं, लेकिन कोई संतोषजनक प्रगति नहीं हो पायी है.

मुख्यमंत्री ने नेपाल में हाई डैम निर्माण की आवश्यकता को बताया है जरूरी

बाढ़ की स्थिति पर पिछले दिनों प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान भी मुख्यमंत्री ने नेपाल में हाई डैम निर्माण की आवश्यकता, सीमा क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों में नेपाल के असहयोगात्मक रवैये और फरक्का बराज के बेहतर संचालन सहित कई मुद्दे उठाये थे. श्री झा ने अनुरोध किया कि विदेश मंत्रालय को इस मामले में कारगर पहल शुरू करना अत्यंत जरूरी हो गया है.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें