26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में जिलाधिकारी को बैंकों पर नजर रखने की हिदायत, वित्तमंत्री बोले- जहां नहीं हैं वहां खुलेंगी शाखा

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने विधानसभा में बताया कि जिन स्थानों पर बैंकों की शाखाएं नहीं हैं, वहां पर शाखा खोलने के लिए सूची एसएलबीसी के नोडल पदाधिकारी को सौंप दी गयी है.

पटना. उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने विधानसभा में बताया कि जिन स्थानों पर बैंकों की शाखाएं नहीं हैं, वहां पर शाखा खोलने के लिए सूची एसएलबीसी के नोडल पदाधिकारी को सौंप दी गयी है.

उन्होंने बताया कि शनिवार को एसएलबीसी की बैठक में बैंक शाखाओं को लेकर समीक्षा की गयी थी. राज्य में जिन स्थानों पर बैंक की शाखाएं नहीं हैं, उसकी सूची तैयार की गयी है.

उपमुख्यमंत्री ने सोमवार को विधानसभा में अल्पसूचित और तारांकित प्रश्नों के जवाब में बताया कि एसएलबीसी की बैठक में सभी जिलाधिकारियों को विशेष रूप से जोड़ा गया था. इसमें उनको हिदायत दी गयी है कि वह बैंकों पर ध्यान रखें कि ज्यादा- से- ज्यादा लोगों को लाभ मिले. इसके लिए जिलाधिकारियों को कहा गया है कि हर बैंक शाखा को अलग परफॉर्मेंस करना है.

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का वह खुद मॉनीटरिंग करते हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत कुल सर्वेक्षित एक लाख 53 हजार 515 फुटपाथ विक्रेता है. इनमें से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए 89 हजार 632 आवेदन प्राप्त हुए हैं. बैंकों द्वारा कुल 28 हजार 537 आवेदनों को जांच के बाद स्वीकृत किया गया है. अब तक 13 हजार 838 आवेदकों को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है.

शुक्रवार की जगह शनिवार को कार्यवाही

बिहार विधानसभा की निर्धारित बैठक शुक्रवार को नहीं होगी. इसकी जगह पर सभा की बैठक शनिवार को होगी. कार्यमंत्रणा समिति द्वारा किये गये निर्णय का प्रस्ताव कांग्रेस के अजीत कुमार शर्मा ने सभा की सहमति के लिए प्रस्तुत किया.

इस पर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा द्वारा सदन की सहमति लेते हुए शुक्रवार की निर्धारित सभी कार्यवाही को शनिवार के लिए निर्धारित कर दी गयी.

Posted by Ashish Jha

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें