1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. gram panchayat election in bihar 2021 manual of presiding officers issued panchayat chunav kab hoga avh

Panchayat Election के लिए पीठासीन पदाधिकारियों का मैन्युअल जारी, बिहार में कब तक हो सकता है चुनाव का ऐलान?

मैन्युअल को दो भागों में बांटा गया है जिसमें पहला खंड इवीएम का तो दूसरा बैलेट बॉक्स खंड और तीसरा मतदान संचालन खंड में विभक्त है. आयोग ने कहा है कि इस बार का पंचायत आम चुनाव इसलिए खास है कि मतदान के दो तरीकों से कराया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव 2021
बिहार पंचायत चुनाव 2021
Prabhat khabar

पंचायत आम चुनाव संपन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने पीठासीन पदाधिकारियों का मैन्युअल जारी किया है. आयोग ने सभी जिलों को भेजे गये मैन्युअल में निर्देश दिया है कि इसकी शॉफ्ट कॉपी सभी पीठासीन पदाधिकारियों को उपलब्ध करा दिया जाये. शॉफ्ट कॉपी निर्वाची पदाधिकारियों व सहायक निर्वाचन पदाधिकारियों के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाये.

मैन्युअल को दो भागों में बांटा गया है जिसमें पहला खंड इवीएम का तो दूसरा बैलेट बॉक्स खंड और तीसरा मतदान संचालन खंड में विभक्त है. आयोग ने कहा है कि इस बार का पंचायत आम चुनाव इसलिए खास है कि मतदान के दो तरीकों से कराया जायेगा. त्रि स्तरीय पंचायती राज के चार पदों मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद के सदस्यों का चुनाव इवीएम के माध्यम से कराया जाना है.

इसी प्रकार से ग्राम कचहरी के दो पदों सरपंच और पंच का मतदान बैलेट और बैलेट बॉक्स के माध्यम से होगा. ऐसी स्थिति में मतदान कराने में पीठासीन पदाधिकारियों को किसी तरह की भ्रम की स्थिति नहीं रहनी चाहिए. इस पुस्तिका का उपयोग मतदान संचालन के लिए मार्गदर्शिका के रूप में काम करेगी

बताते चलें कि बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर आयोग की तैयारी जोरों पर है. माना जा रहा है कि 15 अगस्त के बाद इलेक्शन का ऐलान किया जा सकता है. हालांकि चुनावी ऐलान सेे पहले नीतीश कैबिनेट की बैठक होगी. बिहार में मई-जून में ही पंचायत चुनाव होना था, लेकिन कोरोना की वजह से टल गया.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें