1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. government will provide magazines and news papers to the unemployed for preparing for the competitive examination action against officials who mess up the scheme amount ksl

बेरोजगारों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए सरकार उपलब्ध करायेगी पत्र-पत्रिकाएं, योजना राशि में गड़बड़ी करनेवाले अधिकारी नपेंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योजना राशि में गड़बड़ी किये जाने पर अधिकारियों की निलंबन से लेकर हो सकती है बरखास्तगी
योजना राशि में गड़बड़ी किये जाने पर अधिकारियों की निलंबन से लेकर हो सकती है बरखास्तगी

पटना : रोजगार की खोज में भटकने वाले बेरोजगारों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के लिए बिहार सरकार जरूरी पत्र-पत्रिकाएं और किताबें मुहैया करायेगी. श्रम संसाधन विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है और सभी जिलों को इसके लिए राशि का आवंटन भी कर दिया गया है. जल्द ही सभी जिला नियोजनालय सह परामर्श केंद्रों में छात्रों को यह सुविधा मिलने लगेगी.

श्रम विभाग ने सभी जिला नियोजनालयों को आवंटित किया 25-25 लाख

श्रम संसाधन विभाग ने सभी जिला नियोजनालय के लिए 25-25 लाख जारी किया है. इस पैसे से बेरोजगार छात्रों की जरूरत के हिसाब से एक पुस्तकालय का संचालन होगा. वहीं, प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित किताबों के साथ ही हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू के समाचार पत्र भी होंगे, ताकि छात्र देश-विदेश में घटित होनेवाली घटनाओं से अद्यतन जानकारी हासिल कर सकें. साथ ही जॉब कैंप में आनेवाले छात्रों को बैठने, पानी पीने से लेकर अन्य बुनियादी सुविधा मिल सके, इसके लिए भी श्रम विभाग ने सभी जिला नियोजनालयों को 10-10 लाख रुपये दिये हैं.

अधिकारियों को मिलेगा प्रशिक्षण

छात्रों के हिसाब से राशि खर्च हो सके. उन्हें प्रतियोगी परीक्षा की किताब आवश्यक रूप से मिल सकें. इसके लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. साथ ही नामी-गिरामी कंपनियों से अधिकारी कैसे समन्वय स्थापित करें और बिहार लाकर बेरोजगारों को रोजगार दिलाना सुनिश्चित करेंगे, इसके लिए 5-5 लाख दिये गये हैं.

योजना राशि में गड़बड़ी करने पर होगी सख्त कार्रवाई

विभाग ने पैसा जारी करने के साथ अधिकारियों को चेतावनी भी दी है कि जो योजना की इस राशि का सदुपयोग नहीं करेंगे. खर्च के नाम पर छात्रों को सुविधा नहीं देने और केवल खानापूर्ति करनेवाले अधिकारियों के खिलाफ विभाग सख्त कार्रवाई करेगा. इसमें अधिकारियों के निलंबन से लेकर बरखास्तगी तक शामिल है.

विभाग ने कहा है कि हर हाल में छात्रों को पुस्तकालय में प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित किताब और जॉब कैंप में बुनियादी सुविधा सुनिश्चित करें, वरना छात्रों से मिली शिकायत के आधार पर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें