1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. government is serious about tourism in north bihar tourist center built on the border these facilities available asj

उत्तर बिहार में पर्यटन को लेकर सरकार हुई गंभीर, बार्डर पर बनेगा पर्यटक सेंटर, मिलेगी ये सुविधाएं

ऐसे में पर्यटन विभाग के मंत्री नारायण प्रसाद के निर्देश पर अधिकारियों ने नार्थ बिहार के पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया. जिसमें वैशाली, केसरिया, बेतिया, मोतिहारी और बाल्मीकि नगर के पर्यटन स्थल शामिल है, ताकि इन इलाके के सभी पर्यटक क्षेत्रों को विकसित करने के लिए प्लानिंग हो सकें.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
वाल्मिकी टाइगर रिजर्व
वाल्मिकी टाइगर रिजर्व
फाइल

पटना. राज्य के सभी पर्यटन स्थलों के विकास को लेकर लगातार काम चल रहा है. ऐसे में पर्यटन विभाग के मंत्री नारायण प्रसाद के निर्देश पर अधिकारियों ने नार्थ बिहार के पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया. जिसमें वैशाली, केसरिया, बेतिया, मोतिहारी और बाल्मीकि नगर के पर्यटन स्थल शामिल है, ताकि इन इलाके के सभी पर्यटक क्षेत्रों को विकसित करने के लिए प्लानिंग हो सकें.

अधिकारियों की समीक्षा रिपोर्ट के बाद अब विभाग ने तत्काल यह निर्णय लिया है कि सभी बॉर्डर इलाके में पर्यटन सेंटर को बढ़ावा दिया जायेगा, जिसमें निबंधित टूर एंड ट्रेवल एजेंसी के माध्यम से पर्यटकों के लिए सुविधाएं मुहैया कराया जायेगा. साइनेज , लाइटिंग की होगी पूरी व्यवस्था.

सभी जिलाधिकारी के साथ हुई बैठक

पर्यटन विभाग के अधिकारी जिलाधिकारियों के साथ बैठक की है, ताकि इन इलाकों के नये पर्यटन क्षेत्रों की खोज कर उसे विकसित करने में तेजी आ सकें. विभाग नेे दिसंबर तक सभी जिलों से रिपोर्ट से इन संबंध में रिपोर्ट मांगा है.

यह सुविधाओं के संबंध में मिलेगी पूरी जानकारी

  • - पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थल तक पहुंचने के लिए सुरक्षित रास्ता.

  • - रात्रि विश्राम की व्यवस्था और सुरक्षा के दृष्टिकोण से जानकारी.

  • - पर्यटकों के लिए सभी जगहों पर पार्किंग ब्योरा.

  • - पर्यटन विभाग की देख-रेख में खुलेंगे खाने-पीने के लिए रेस्टोरेंट. इसको लेकर भी सभी जानकारियां दी जायेगी.

जल्द मिलेगी गाइड व गाड़ी मालिकों की वेबसाइट पर जानकारी

वेबसाइट पर पर्यटन क्षेत्रों पर तत्काल काम कर रहे गाइड का पूरा डिटेल रहेगा एवं उनके बारे में पूरी जानकारी स्थानीय पुलिस और विभाग के पास भी होगी. सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह किया जायेगा, ताकि पर्यटकों को ऑनलाइन गाइड मिल सकें और वह सुरक्षित बिहार की सुंदरता को देख सकें.

वहीं, निजी एजेंसी के माध्यम से बाइक व कार के संबंध में भी वेबसाइट पर डाला जायेगा. जिन पर्यटकों को बाइक व कार भाड़ा पर लेना होगा. वह ऑनलाइन ले सकेंगे. विभाग इसके लिए राशि भी निर्धारित करेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें