1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. gandhi setu bridge union minister nitin gadkari to inaugurate western lane of gandhi setu pul today cm and deputy cm will be involved in opening function from patna read latest updates

गांधी सेतु : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज करेंगे पश्चिमी लेन का उद्घाटन, सीएम व डिप्टी सीएम के अलावा कई मंत्री व विधायक होंगे शामिल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गांधी सेतु
गांधी सेतु
प्रभात खबर

पटना: दिल्ली से केंद्रीय राजमार्ग और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शुक्रवार को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से गांधी सेतु के नवनिर्मित पश्चिमी लेन का उद्घाटन करेंगे. वहीं, पटना से सीएम नीतीश कुमार व अन्य जुड़ेंगे. इस लेन का पुनर्निर्माण जर्जर हो गये कंक्रीट से निर्मित सुपर स्ट्रक्चर की जगह पर किया गया है, जो पूरी तरह स्टील से बना है. तीन वर्षों में लगभग 700 करोड़ रुपये खर्च करके इसे बनाया गया है.

सीएम, डिप्टी सीएम के अलावा मंत्री व विधायक भी होंगे शामिल

सूचना भवन या गांधी सेतु पर मौजूद रह कर या अपने अपने दफ्तरों और आवासों से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव समेत राज्य सरकार के कई मंत्री व विधायक इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. केंद्रीय कैबिनेट में शामिल बिहार के मंत्री रविशंकर प्रसाद और रामविलास पासवान भी दिल्ली से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

रिमोट के माध्यम से नितिन गडकरी पुल के पश्चिमी लेन का उद्घाटन करेंगे

सेतु के पटना छोर पर पिलर संख्या 46 पर उद्घाटन समारोह के लिए शामियाना लगाया गया है. यहां एक बड़ा डिजिटल डिस्प्ले भी लगाया गया है जिसपर उद्घाटनकर्ता और दिल्ली में मौजूद नेताओं की तस्वीर दिखेगी और वहीं से रिमोट के माध्यम से गडकरी पुल के पश्चिमी लेन का उद्घाटन करेंगे.

तीन वर्षों में लगभग 700 करोड़ रुपये खर्च करके किया गया है़ तैयार

इस लेन का पुनर्निर्माण पुराने और जर्जर हो गये कंक्रीट से निर्मित सुपर स्ट्रक्चर की जगह पर किया गया है और यह पूरी तरह स्टील से बना है. तीन वर्षों में लगभग 700 करोड़ रुपये खर्च करके इसे बनाया गया है़ 5.575 किमी लंबा यह फ्लैक 45 स्पैन के ऊपर से होकर गुजरता है जिन्हें चौड़े स्टील ट्रश के सहारे बनाया गया है. हालांकि आधार के रुप में पुराने 46 पिलरों का ही इस्तेमाल किया गया है जो कंक्रीट से बना है.

जलद ही शुरू होगा पूर्वी लेन का भी काम, पूरे पुल के पुनर्निर्माण पर कुल 1382 करोड़ रुपये खर्च होंगे

गांधी सेतु के पश्चिमी लेन के चालू होने के बाद एक-दो सप्ताह के भीतर उसके पूर्वी लेन को काटने का काम शुरु हो जायेगा और दोनों लेन का ट्रैफिक नवनिर्मित पश्चिमी लेन से ही आयेगा और जायेगा. अगले डेढ़ वर्षों में पूर्वी लेन के पुराने सुपरस्ट्रक्चर को काटकर वहां स्टील निर्मित नया सुपरस्ट्रक्चर खड़ा करने का लक्ष्य है. पूरे पुल के पुनर्निर्माण पर कुल 1382 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

Posted By : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें