26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में 2025 तक तैयार होंगे 4 नए नेशनल हाईवे, दिल्ली आने-जाने वालों को होगी समय में बचत

बक्सर-वाराणसी सड़क बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है. इस सड़क से संबंधित बक्सर जिले में एनएच 319 ए पर चौसा- बक्सर (पैकेज 2) 4-लेन बाईपास निर्माण के लिए 1060.16 करोड़ की लागत के साथ स्वीकृति दी गयी है.

बिहार में चार एनएच परियोजनाओं के 2025 तक पूरा होने की समय सीमा तय है. इसमें बक्सर-वाराणसी फोरलेन एनएच-319 ए का करीब 96 किमी लंबाई में करीब 2774 करोड़ रुपये से निर्माण होगा. वहीं, बरौली-गाजीपुर फोरलेन एनएच का करीब 17 किमी लंबाई में करीब 1769 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण होगा. इसके अलावा दानापुर-बिहटा फोरलेन एनएच का करीब 21 किमी लंबाई में करीब 4153 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण होगा. इन सड़कों के बनने पटना से दिल्ली आने-जाने वालों को समय और दूरी की बचत होगी.

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही

सूत्रों के अनुसार बक्सर-वाराणसी सड़क बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है. इस सड़क से संबंधित बक्सर जिले में एनएच 319 ए पर चौसा- बक्सर (पैकेज 2) 4-लेन बाईपास निर्माण के लिए 1060.16 करोड़ की लागत के साथ स्वीकृति दी गयी है. यह भी ग्रीनफील्ड यानी नसी सड़क होगी. यह सड़क पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और बक्सर-वाराणसी ग्रीनफील्ड मार्ग को जोड़ेगी.

बराैली-गाजीपुर सड़क

करीब 17 किमी लंबाई में बनने वाली बरौली से गाजीपुर सड़क की अनुमानित लागत करीब 1769 करोड़ रुपये है. इसके लिए पिछले दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मंजूरी दी थी. इसका डीपीआर बन चुका है और इसके लिए जमीन अधिग्रहण शुरू हो चुका है. इस फोरलेन सड़क को बनाने के लिए टेंडर से एजेंसी चयन कर निर्माण प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है.

Also Read: उत्तर से दक्षिण बिहार का सफर होगा आसान, औंटा-सिमरिया गंगा पुल सहित सिमरिया-खगड़िया NH पर जल्द दौड़ेंगे वाहन

दानापुर-बिहटा फोरलेन एलिवेटेड सड़क

राज्य की पहली सबसे लंबी फोरलेन एलिवेटेड सड़क दानापुर से बिहटा तक करीब 21 किमी लंबाई में और 4.08 किमी लंबाई में फोरलेन सड़क का निर्माण किया जायेगा. इसमें शिवाला से बिहटा के बीच वर्तमान सड़क से चार जगहों पर बाइपास बनाये जायेंगे. ये बाइपास नेऊरागंज, पैनाल, कन्हौली और विशनपुरा में बनेंगे. इस सड़क से बिहटा एयरपोर्ट जाने के लिए एटग्रेड लिंक रोड का भी प्रावधान किया गया है. छह जनवरी, 2023 को फाइनेंशियल बिड में सबसे कम करीब 2161 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण का प्रस्ताव अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड ने दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें