1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. five days ganges bath from 25 in bihar kartik purnima on 30 know why this month is special for sikhs asj

पांच दिनों का गंगा स्नान 25 से, 30 को कार्तिक पूर्णिमा, जानें क्यों खास है सिखों के लिए यह माह

छठ के बाद अब आने वाले त्योहारों की तैयारी लोगों ने शुरू कर दी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गंगा स्नान के लिए पहुंचे श्रद्धालु.
गंगा स्नान के लिए पहुंचे श्रद्धालु.
प्रभात खबर

पटना सिटी : धार्मिक दृष्टि से अहम कार्तिक माह में जहां एक तरफ हिंदू के लिए महत्वपूर्ण है, वहीं सिख समाज के लिए भी यह माह अहम है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही सिख पंथ के संस्थापक श्री गुरु नानक देव जी महाराज का प्रकाश पर्व मनाया जाता है. छठ के बाद अब आने वाले त्योहारों की तैयारी लोगों ने शुरू कर दी है.

अक्षय नवमी

कार्तिक शुक्ल पक्ष में नवमी तिथि को अक्षय नवमी का त्योहार मनाया जायेगा. सोमवार को अक्षय नवमी का त्योहार मनाया जायेगा. धार्मिक व पौराणिक मान्यताओं के अनुसार आंवला वृक्ष के नीचे अक्षय नवमी के दिन किया गया दान का क्षय (नष्ट) नहीं होता है. इसी के तहत आवलां वृक्ष के नीचे पूजा अर्चना व दान पुण्य का विधान है. साथ खिचड़ी खाने की परंपरा है. इस दिन भी लोगों की भीड़ गंगा घाटों पर भी स्नान के लिए जुटती है.

देवोत्थान एकादशी

25 नवंबर को देवोत्थान एकादशी व तुलसी विवाह होगा. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार चातुमार्स में भगवान चार माह तक आराम करते है. इस अवधि में शादी-विवाह व अन्य मांगलिक कार्य नहीं होता है, देवोत्थान एकादशी के दिन से भगवान जागृत हो जाते है.

इसके बाद उसी समय से मांगलिक कार्य आरंभ होता है. कार्तिक माह में गंगा स्नान का विधान पूरे माह होता है, मान्यता यह है कि जो लोग पूरे कार्तिक माह स्नान नहीं कर पाते है, वो एकादशी से पूर्णिमा तक गंगा स्नान करते है, तो उनको एक माह के स्नान का पुण्य प्राप्त होता है.

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान

कार्तिक माह का समापन पूर्णिमा के दिन 30 नवंबर को हो रहा. इस दिन गंगा घाटों पर गंगा स्नान मेला लगता है. इसके साथ ही एक माह का प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र का सोनपुर मेला भी आरंभ होता है. लेकिन वैश्विक आपदा में यह आयोजन नहीं होगा. कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही देवाताओं की दीपावली मनायी जाती है. देव दीपावली का त्योहार पर मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ दीप जलाने का विधान है.

गुरु नानक जयंती

कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव जी महाराज का प्रकाश पर्व सिख समुदाय की ओर से मनाया जाता है. तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में भी 30 नवंबर को गुरु महाराज के प्रकाश पर्व का मुख्य समारोह मनाया जायेगा. इसके लिए तैयारी हो गयी है.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें