29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna Metro: पटना विश्वविद्यालय से गांधी मैदान तक खुदाई शुरू

पटना मेट्रो के कॉरिडोर-2 में पटना विवि से गांधी मैदान के बीच नये भाग में सुरंग की खुदाई शुरू हो गयी है. मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विवि तक खुदाई पूरी करने वाली टीबीएम-1 को मंगलवार को डाउन लाइन पर पटना विवि मेट्रो स्टेशन से गांधी मैदान तक सुरंग निर्माण के लिए रवाना किया गया.

संवाददाता, पटना : पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के कॉरिडोर-2 (पटना जंक्शन से आइएसबीटी वाया अशोक राजपथ, राजेंद्र नगर) में पटना विवि से गांधी मैदान के बीच नये भाग में मेट्रो सुरंग की खुदाई शुरू हो गयी है. मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विवि तक खुदाई पूरी करने वाली टीबीएम (टनल बोरिंग मशीन) वन को मंगलवार को डाउन लाइन पर पटना विवि मेट्रो स्टेशन से गांधी मैदान (वाया पीएमसीएच स्टेशन) तक 2302 मीटर लंबी सुरंग निर्माण को लेकर रवाना किया गया. डीएमआरसी अधिकारियों ने बताया कि अत्याधुनिक कंप्यूटरीकृत नेविगेशन प्रणाली से लैस टीबीएम वन प्रतिदिन औसतन 10 मीटर की खुदाई करेगी. टीबीएम को एक उच्च प्रशिक्षित विशेषज्ञ दल द्वारा संचालित किया जायेगा, जो सुरंगों के निर्माण के दौरान 24 घंटे कार्य का निगरानी करेगी. इससे जमीन के ऊपर चल रहे यातायात, व्यवसायों और लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

गांधी मैदान से बुद्ध स्मृति पार्क तक चल रही खुदाई :

कॉरिडोर दो पर तीन खंड में मेट्रो सुरंग की खुदाई का काम चल रहा है. पहले चरण में मोइनुल हक स्टेडियम स्टेशन और पटना विवि स्टेशन के बीच 1494 मीटर की दो सुरंगों की खुदाई का काम पूरा कर लिया गया है. इसके लिए टीबीएम वन ने 10 महीने में अपनी यात्रा पूरी की, वहीं टीबीएम-2 ने भी 14 मई, 2024 को पटना विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पर ब्रेक थ्रू हासिल किया था. टीबीएम-2 को भी जल्द ही पटना विश्वविद्यालय से गांधी मैदान खंड पर खुदाई में लगाया जायेगा. इसके साथ ही टीबीएम-3 और टीबीएम-4 भी नवंबर-दिसंबर, 2023 में ही गांधी मैदान से बुद्ध स्मृति पार्क के बीच खुदाई के लिए लांच हो चुकी है. इन दोनों टीबीएम ने अच्छी दूरी तक कर ली है. इन दोनों खंडों पर खुदाई पूरी होते ही कॉरिडोर-2 पर सिर्फ मोइनुल हक स्टेडियम से राजेंद्र नगर होते हुए मलाही पकड़ी तक के भूमिगत खंड की खुदाई का काम ही बच जायेगा. इस खंड का मलाही पकड़ी से आइएसबीटी तक का हिस्सा एलिवेटेड है.

दूसरी यात्रा के लिए 24 मई को शॉफ्ट में उतारी गयी थी टीबीएम-1 :

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) अधिकारियों ने बताया कि टीबीएम-1 ने 20 मार्च, 2024 को मोइनुल हक स्टेडियम मेट्रो स्टेशन से विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन तक पहला ब्रेक थ्रू सफलतापूर्वक हासिल किया था. 13 मई को इसका रिट्रीवल किया गया और 24 मई, 2024 को पुनः विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से गांधी मैदान मेट्रो स्टेशन (वाया पीएमसीएच स्टेशन) की दूसरी यात्रा के लिए शाफ्ट में उतारा गया. मंगलवार को टीबीएम वन ने पटना विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से गांधी मैदान मेट्रो स्टेशन की ओर सुरंग खोदने का कार्य प्रारंभ कर दिया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें