1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ed action bihar ips vivek kumar money laundering case muzaffarpur crime news avh

करोड़ों की काली कमाई करने वाले IPS विवेक कुमार पर ED का शिकंजा! मनी लॉन्ड्रिंग केस दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू

सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने मुजफ्फरपुर के तत्कालीन एसएसपी और बिहार कैडर के आईपीएस विवेक कुमार के खिलाफ ईसीआइआर (इन्फोर्समेंट केस इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट) दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
करोड़ों की काली कमाई करने वाले IPS विवेक कुमार पर ED का शिकंजा
करोड़ों की काली कमाई करने वाले IPS विवेक कुमार पर ED का शिकंजा
Twitter

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के पूर्व एसएसपी विवेक कुमार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. यह जानकारी ईडी से जुड़े सूत्रों ने प्रभात खबर को दी है. आईपीएस विवेक कुमार पर आय से अधिक संपत्ति का मामला सामने आने के बाद ईडी की टीम ने यह कार्रवाई की है. वहीं ईडी के इस एक्शन से बिहार के ब्यूरोक्रेट्स गलियारों में हड़कंप मचा हुआ है.

सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने मुजफ्फरपुर के तत्कालीन एसएसपी और बिहार कैडर के आईपीएस विवेक कुमार के खिलाफ ईसीआइआर (इन्फोर्समेंट केस इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट) दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अब ईडी 2008 बैच के इस आइपीएस अधिकारी के खिलाफ भ्रष्टाचार के माध्यम से कमाये पैसे के अलावा पीएमएलए (प्रीवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट) के अंतर्गत उनके खिलाफ दर्ज मामलों में जांच कर आगे की कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गई है.

तत्कालीन एसएसपी विवेक कुमार पर आये से अधिक संपत्ति (डीए) मामले में अप्रैल 2018 में राज्य की एवीयू (स्पेशल विजिलेंस यूनिट) ने छापेमारी की थी. इस दौरान उनके खिलाफ तीन करोड़ से ज्यादा का डीए केस बना था. यानी उन्होंने पद का दुरुपयोग कर अवैध तरीके से तीन करोड़ से ज्यादा की कमाई अपने सेवाकाल के दौरान की है.

वहीं बताया जा रहा है कि सरकार के स्तर पर भी उनके खिलाफ मुकदमा चलाने के प्रस्ताव पर 2019 से विचार किया जा रहा है. अब इस पर भी अनुमति मिलने की संभावना जतायी जा रही है. इसके बाद इन पर राज्य सरकार के स्तर से भी विभागीय कार्रवाई शुरू हो जायेगी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें