1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ec orders to install satellite phones at 151 polling center in bihar panchayat election 2021 avh

Bihar Panchayat Chunav: गया-कैमूर सहित इन जिलों के 151 बूथों पर सैटेलाइट फोन लगाने का निर्देश, EC का पत्र जारी

आयोग ने निर्देश दिया है कि ऐसे क्षेत्रों में कम्युनिकेशन की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत वायरलेस सेट या सेटेलाइट फोन की व्यवस्था की जाये.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar news
Bihar news
Prabhat khabar File

पंचायत चुनाव के पहले और दूसरे चरण के मतदान की तैयारी शुरू हो गयी है. इधर राज्य के आठ जिलों में 151 बूथों की पहचान कम्युनिकेशन शैडो जोन के रूप में की गयी है. राज्य निर्वाचन आयोग ने रोहतास, कैमूर, पश्चिम चंपारण, गया, मधुबनी, किशनगंज, बांका और जमुई के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह अविलंब कम्युनिकेशन शैडो जोन के तहत नेटवर्क बहाल कराना सुनिश्चित करें.

आयोग ने निर्देश दिया है कि ऐसे क्षेत्रों में कम्युनिकेशन की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत वायरलेस सेट या सेटेलाइट फोन की व्यवस्था की जाये. एयरटेल नेटवर्क की जानकारी ली जाये. साथ ही बीएसएनएल के साथ बैठक कर नेटवर्क ठीक करने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई की जाये

जिलाधिकारियों को बुधवार को भेजे गये पत्र में आयोग ने कहा है कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 में मतदान के दिन बायोमेट्रिक के साथ आधार द्वारा मतदाताओं का सत्यापन किया जाना है. इस कार्य तथा मतदान दल के साथ कम्युनिकेशन स्थापित करने के लिए बूथों पर नेटवर्क कनेक्टिविटी का होना आवश्यक है.

साथ ही आयोग ने इन जिलों में शैडो जोन की सूची भी भेजी है. इसमें रोहतास जिले में 10 बूथ, कैमूर जिले में सर्वाधिक 80 बूथ, पश्चिम चंपारण जिले में 30 बूथ, गया जिले में 14 बूथ, मधुबनी जिले में पांच बूथ, किशनगंज जिले में चार बूथ, बांका जिले में एक बूथ और जमुई जिले में सात बूथ कम्युनिकेशन शैडो जोन में हैं जहां पर संपर्क स्थापित नहीं हो रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें