1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. data entry operator job and clerk vacancy in bihar 2021 as bihar government working for latest vacancy in bihar sarkari naukri 2021 skt

Sarkari Naukri 2021: रोजगार पर एक्शन में नीतीश सरकार, हर अंचल में डाटा एंट्री ऑपरेटरों की बहाली प्रक्रिया शुरू, जानें वेतन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri : हर अंचल में डाटा एंट्री ऑपरेटरों की बहाली प्रक्रिया शुरू
Sarkari Naukri : हर अंचल में डाटा एंट्री ऑपरेटरों की बहाली प्रक्रिया शुरू
फाइल फोटो

Bihar Job News: बिहार सरकार रोजगार के मुद्दे पर तेजी से अपनी तैयारी आगे बढ़ा रही है. कैबिनेट बैठक में सरकारी मंजूरी मिलने के बाद अब बिहार में अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में 3883 पदों पर बहाली जल्द ही कर दी जाएगी. विभाग ने उन पदों की संरचना तैयार कर ली है, जिन पदों पर बहाली की जाएगी.

बिहार में रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा बन चुका है. वहीं सरकार भी अब इस मुद्दे को लेकर गंभीर है. पिछले कैबिनेट बैठक में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में 3883 पदों पर नियुक्ति की हरी झंडी मिलने के बाद अब विभाग ने कर्मचारी चयन आयोग को अधियाचना भेजने की तैयारी शुरू कर ली है. जिन पदों पर बहाली की जाएगी उनमें अधिकतर पद डाटा एंट्री ऑपरेटर के हैं. इसके अलावा एक पद सिस्टम एनालिस्ट का भी है जो नए वेतनमान में लेवल-11 का है.

इन पदों के अलावा प्रोग्रामर के भी 5 पदों पर बहाली होगी, यह नए वेतनमान में लेवल-8 के होंगे. इसके अलावा जिला व अनुमंडल स्तर के राजस्व कार्यालयों में डाटा एंट्री ऑपरेटरों के 139 पदों पर बहाली की जाएगी.

बता दें कि राज्य के सभी 101 अनुमंडलों और 38 जिलों में एक-एक डाटा एंट्री ऑपरेटर बहाल किए जाएंगे. जिनका वेतन लेवल-6 के कर्मियों के ही बराबर होगा. विभाग सभी 534 अंचलों में सात-सात डाटा एंट्री ऑपरेटरों की नियुक्ति करेगी. जिनकी पोस्टिंग अंचलों के नये अभिलेखागारों में होगी. इस प्रकार अंचलों में 3788 डाटा एंट्री ऑपरेटरों की तैनाती होगी. जिन्हें लेवल-4 (सातवां वेतनमान) के कर्मियों के बराबर वेतन मिलेगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विभाग एक साल के अंदर इन कर्मियों की बहाली करेगा. वहीं खास बात यह है कि ये सभी बहाली स्थायी होंगी. वहीं इन डाटा एंट्री ऑपरेटरों से लिपिक के भी काम लिए जाएंगे.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें