21.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनापटना में थम नहीं रहा साइबर क्राइम, जालसाजों ने 11 लोगों के खाते से कर ली 5.55 लाख की...

पटना में थम नहीं रहा साइबर क्राइम, जालसाजों ने 11 लोगों के खाते से कर ली 5.55 लाख की निकासी

साइबर जालसाज लगातार लोगों के खाते से रुपयों की निकासी कर रहे हैं. पार्ट टाइम जॉब, बिजली कनेक्शन कटने का भय दिखा कर, क्रेडिट कार्ड को शुरू या बंद करने के नाम पर लोगों को झांसा में लेकर खाते से निकासी करने में सफल हो जा रहे हैं. साइबर थाना में फिर से 11 नये केस दर्ज किये गये हैं.

पटना. तकनीक लोगों की जिंदगी में जितनी सुविधा ला रही है, उतनी ही परेशानी भी पैदा कर रही है. आज जहां लोग ऑन लाइन लेन-देन को अपना कर जिंदगी आसान करना चाहते हैं, वहीं जालसाज इस तकनीक के माध्यम से रोज किसी न किसी को लूट रहे हैं. राजधानी पटना में साइबर क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. साइबर जालसाज लगातार लोगों के खाते से रुपयों की निकासी कर रहे हैं. पार्ट टाइम जॉब, बिजली कनेक्शन कटने का भय दिखा कर, क्रेडिट कार्ड को शुरू या बंद करने के नाम पर लोगों को झांसा में लेकर खाते से निकासी करने में सफल हो जा रहे हैं. साइबर थाना में फिर से 11 नये केस दर्ज किये गये हैं. इन सभी से साइबर बदमाशों ने 5.55 लाख रुपये की निकासी कर ली है.

क्रेडिट कार्ड का झांसा देकर तीन लोगों के खाते से 1.65 लाख की निकासी

क्रेडिट कार्ड के नाम पर साइबर बदमाशों ने तीन लोगों के खाते से 1.65 लाख रुपये की निकासी कर ली. अशोक राजपथ के जीवक हॉस्टल में रहने वाले गौतम रंजन को फोन कर आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड का एनुअल फी माफ करने का झांसा दिया. इसके बाद उनसे बैंक का फर्जी एप इंस्टॉल कराया और खाते से 66040 रुपये की निकासी कर ली. पटना विवि के हथुआ छात्रावास में रहने वाले आलोक को भी एनुअल फी माफ करने का झांसा दिया और खाते से 20320 रुपये की निकासी कर ली. दुर्गा आश्रम गली निवासी अविनाश कुमार को बैंक से फोन आया कि उनके क्रेडिट कार्ड से 49 हजार की निकासी का रिक्वेस्ट आया है. इस पर उन्होंने मना कर दिया तो बैंक अधिकारी ने बताया कि इससे पहले पीओएस मशीन से उनके खाते से 78800 रुपये की निकासी हो गयी है. जबकि क्रेडिट कार्ड अविनाश के पास ही है.

Also Read: बिहार में लड़ाई अब 70 और 30 की होगी, बोले सम्राट चौधरी- इस बार नहीं खुलेगा लालू यादव -नीतीश कुमार का खाता

बिजली कनेक्शन कटने का भय दिखाया और 49 हजार निकाले

साइबर बदमाशों ने राम उदार पांडेय को बिजली कंपनी का अधिकारी बता कर साइबर बदमाशों ने कॉल किया और कनेक्शन कटने का भय दिखाया. इसके बाद एक लिंक भेज कर दस रुपये जमा करने को कहा. रामउदार पांडेय ने वैसा ही किया और फिर उनके खाते से 49010 रुपये की निकासी हो गयी. आशियाना निवासी अवधेश कुमार झा को भी बिजली कनेक्शन कटने का भय दिखाया और एनी डेस्क एप डाउनलोड कराने के बाद खाते से 78 हजार रुपये की निकासी कर ली.

पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर खाते से कर ली निकासी

शाहगंज के रामपुर नहर रोड निवासी लालू कुमार को पार्ट टाइम जॉब के तहत यूट्यूब पर वीडियो लाइक कर पैसा कमाने का झांसा दिया और 41 हजार रुपये की ठगी कर ली. सालिमपुर निवासी शंभू शरण शर्मा को उनका परिचित बनकर साइबर बदमाशों ने कॉल किया और 15 हजार भेजने की जानकारी दी. साथ ही 15 हजार का फर्जी मैसेज भी भेज दिया. इसके बाद फिर से उसने पैसे मांगे तो उन्होंने पांच हजार रुपया साइबर बदमाशों के खाते में डाल दिया.

गुगल से नंबर निकाला और किया कॉल, बदमाशों ने खाते से कर ली निकासी

इसी प्रकार, कुर्जी होली फैमिली अस्पताल में कार्यरत तारा एक्का को ऑनलाइन सामान मंगवाने पर पता अपडेट करने का झांसा दिया और खाते से 47 हजार रुपये की निकासी कर ली. दानापुर कैंट निवासी मनोज कुमार ने सीसीटीवी ठीक कराने के लिए गुगल से नंबर निकाल कर कॉल किया था. इतने में ही साइबर बदमाशों का कॉल आ गया और फिर उन लोगों ने मनोज कुमार को झांसे में लिया और खाते से 99869 रुपये की निकासी कर ली. डिफेंस काॅलोनी निवासी चंद्रमा सिंह को योनो एप बंद करने का झांसा दिया और केवाइसी अपडेट कराने को कहा. इसके बाद कुछ प्रक्रिया करायी और ओटीपी पूछ कर खाते से 50 हजार की निकासी कर ली.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें