1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus lockdown bihar news live updates coronavirus infected total patients number arrvied 38 in bihar

Coronavirus Lockdown : बिहार में अब तक कुल 4596 नमूनों की जांच, कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 39 हुई

By Samir Kumar
Updated Date
बिहार में कोरोना पॉजेटिव मरीजों की संख्या 38 हुई
बिहार में कोरोना पॉजेटिव मरीजों की संख्या 38 हुई
प्रभात खबर

पटना : बिहार में बुधवार को कोरोना वायरस से जुड़ा एक सैंपल पॉजिटिव मिला. कोविड-19 के संक्रमितों के नमूनों की जांच 13 मार्च से आरंभ की गयी है. पिछले 25 दिनों में कुल 4596 नमूनों की जांच की गयी, जिसमें कुल 39 लोगों में कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है. सर्वाधिक 10 कोविड-19 पॉजिटिव संक्रमितों की संख्या सीवान जिले में है. सीवान में एक दिन में एक ही परिवार के चार लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे. दूसरी ओर जांच के दौरान 4496 नमूने निगेटिव पाये गये हैं.

इधर, कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए पूरे राज्य में कुल 11,671 लोगों को होम ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. इसमें से 2938 लोगों ने ऑब्जर्वेशन की 14 दिनों की अवधि पूरी कर ली है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि चार संस्थानों में कोरोना वायरस की जांच आरंभ हो गयी है. इसमें आरएमआरआइ में अब तक कुल 3598 नमूनों की जांच की गयी, जिसमें 26 नमूने पॉजिटिव पाये गये हैं. इस संस्थान में 196 नमूनों की जांच अभी लंबित है.

इसी प्रकार से आइजीआइएमएस में अब तक 814 नमूनों की जांच की गयी. यहां पर 12 नमूने पॉजिटिव पाये गये हैं, जबकि 85 नमूनों की जांच लंबित है. दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अभी तक 170 नमूनों की जांच की गयी. वहां एक भी नमूना पॉजिटिव नहीं पाया गया है, जबकि 131 नमूनों की जांच शेष है. पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अब तक 14 नमूनों की गयी. यहां पर किसी भी नमूने में पॉजिटिव नहीं मिला है, जबकि 131 नमूनों की जांच लंबित है.

भाजपा एमएलसी का बड़ा एलान

भाजपा विधान पार्षद सच्चिदानंद राय ने अपने शेष कार्यकाल का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करने का एलान किया है. इस संबंध में भाजपा विधान पार्षद ने विधान परिषद के कार्यकारी सभापति को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने कहा कि इस विकट परिस्थिति में अपनी तरफ से एक छोटा सा सहयोग कर रहा हूं. आपके माध्यम से बिहार सरकार से आग्रह करता हूं कि अभी से जब तक मेरा वर्तमान कार्यकाल शेष है, तब तक मेरे नाम से दिया जाने वाला वेतन सीधे मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा कराने की कृपा की जाये.

सच्चिदानंद राय ने आगे कहा है कि अभी लॉकडाउन की वजह से मैं व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर आवश्यक कागजातों पर हस्ताक्षर करने में असमर्थ हूं. इसी कारण आवेदन ईमेल से प्रेषित कर रहा हूं. ताकि इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जाये.

स्वास्थ्य मंत्री ने किया ट्वीट

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने ट्वीट कर कहा है कि 15,000 टेस्टिंग किट पटना पहुंच गया है. फिलहाल 21,000 टेस्टिंग किट उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरा देश कोरोना के खिलाफ एकजुट है. इस लड़ाई में कोरोना वॉरियर्स अग्रिम पंक्ति में खड़े है. मैं उनके योगदान, साहस और सेवा के लिये उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं.

बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने दिया 15 हजार पीपीइ किट

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने बिहार को कोरोना वायरस के इलाज में सहयोग के लिए 15 हजार पीपीई दिया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से यह मदद की गयी है. उन्होंने बताया कि पीपीइ किट को विशेष रूप से सिंगापुर से एयरलिफ्ट कर बिहार पहुंचाया गया है. राज्य में कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों की पहचान और इलाज में बहुत मदद मिलेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें