1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar shadi muhurat 2021 hindu marriage lagan in april may effected by marriage guidelines in bihar skt

कोविड टेस्ट कर दीजिए सर, शादी है! कोरोनाकाल में प्री-वेडिंग शूट के बदले होम आइसोलेट हो रहे वर-वधू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
सोशल मीडिया

कोरोना ने देश के कई राज्यों में फिर अपना खौफ दिखाना शुरू कर दिया है. बिहार में भी संक्रमण ने अपना पैर पसार लिया है. इस बीच नीतीश सरकार ने (Nitish Government) शादी समारोह के लिए नई कोरोना को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से एक बार फिर शादी समारोह पर खतरा मंडराने लगा है. पिछले साल 2020 में कोरोना के लहर ने शादी समारोह पर तो ग्रहण लगाया ही इस साल 2021 में भी लगन के बीच अब दोबारा परेशानी खड़ा कर दिया है.

कोरोना की दूसरी लहर ने शादी-विवाह जैसे आयोजनों पर ग्रहण लगा दिया है. अप्रैल और मई महीने में लगन की तिथि कई सारी है जिसे देखते हुए कई शादियों की तिथि भी तय कर दी गई थी और सारी तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी थी. वर और वधू दोनों पक्षों के लोग अभी तैयारियों में जुटे ही थे कि कोरोना के बढ़ते खतरे को देख नीतीश सरकार ने समारोह पर फिर से शर्तें लागू कर दी. इस बीच रोजाना संक्रमण के मामले भी बढ़ते ही जा रहे हैं.

विवाह के कुछ दिनों पहले प्री-वेडिंग शूट इस बार देखने को नहीं मिल रहा. संक्रमण के बढ़ते खतरे देख अब कई परिवारों ने वर और वधू को होम आइसोलेट करना शुरू कर दिया है ताकि विवाह के दिन तक दोनों संक्रमण के चपेट में नहीं आएं और समारोह पर कोइ अमंगल साया ना पड़े. सरकारी गाइडलाइन्स के तहत अब विवाह समारोह में केवल 250 लोग ही शामिल हो सकेंगे.इसे देखते हुए अब लड़की और लड़के पक्ष के वो लोग भी सतर्क रह रहे हैं जिन्हें विवाह समारोह में उपस्थित रहना है.

वहीं वर और वधू सहित दोनों पक्षों के लोग रोजाना अस्पतालों में कोरोना जांच के लिए आते दिख रहे हैं. वो शादी समारोह में सुरक्षा का कवच मजबूत ही रखना चाह रहे हैं और इसलिए किसी भी तरह के संशय से खुद को मुक्त रखना चाहते हैं. लगन की बात करें तो अप्रैल माह में 16 अप्रैल व 22 से 30 अप्रैल तो मई माह में 1 से 3 मई, 7 से 9 मई, 12 से 14 मई, 19 से 24 मई व 26 से 30 मई तक लगातार शादी के शुभ-मुहुर्त हैं.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें