1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar medical kit available immediately after testing positive in bihar new guideline released asj

Coronavirus in Bihar : बिहार में जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव होने पर तुरंत मिलेगा मेडिकल किट, नयी गाइडलाइन जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नयी गाइडलाइन जारी
नयी गाइडलाइन जारी
फाइल

पटना. अब कोरोना की जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव आने पर होम आइसोलेशन के लिए जाने वालों को तुरंत मेडिकल किट मिलेगा. यह नयी गाइडलाइन बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने जारी की.

उन्होंने सभी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य और अधीक्षकों सहित सिविल सर्जन को विस्तृत निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि मेडिकल किट सभी पीएचसी, स्वास्थ्य केंद्रों और सरकारी जांच केंद्रों में तैयार रखा जाये.

आज हर जिले के पांच डॉक्टरों को ट्रेनिंग

इसके साथ ही गुरुवार को प्रत्येक जिले के पांच डॉक्टरों को इस संबंध में वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया. गुरुवार को दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक पटना, मगध, मुंगेर और भागलपुर प्रमंडलों के सभी जिलों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा.

इसके साथ ही तिरहुत, सारण, दरभंगा, पूर्णिया और कोसी प्रमंडल के सभी जिलों के लिए शाम 6:30 से 8:30 बजे तक वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण दिया जायेगा.

हल्के लक्षण वाले रहेंगे होम आइसोलेशन या कोविड सेंटर में

नयी गाइडलाइन के अनुसार कोरोना के हल्के लक्षण वालों को होम आइसोलेशन या कोविड केयर सेंटर में रखा जायेगा. वहीं, मॉडरेट केस वालों को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में रखा जायेगा. गंभीर मरीजों को डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में भर्ती किया जायेगा.

कोविड के लक्षणों के तहत जिनको बुखार, गले में खराश, खांसी, सर्दी, शरीर में दर्द, सिरदर्द, डायरिया, सुगंध नहीं आना आदि में से कोई एक या सभी शामिल हैं. इन लक्षणों में वयस्क और किशोरों में ऑक्सीजन लेवल 94 से कम और रेस्पिरेट्री रेट 24 से कम होना भी शामिल है.

मेडिकल किट में होंगी ये दवाएं (वयस्क और किशोरों के लिए)

पेरासिटामोल 500एमजी 20 टेबलेट, डॉक्सीसाइक्लिन 100एमजी 10 टेबलेट, विटामिन B12 मिला हुआ बी कंपलेक्स 10 टेबलेट, विटामिन सी 500 एमजी 20 टेबलेट, जिंक 50 एमजी टेबलेट.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें