1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar latest news cm nitish gave instructions arrangements for icus with ventilators in all districts

Coronavirus in Bihar: सीएम नीतीश ने दिये निर्देश, सभी जिलों में किये जायें वेंटिलेटर युक्त आइसीयू की व्यवस्था

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश ने दिये निर्देश
सीएम नीतीश ने दिये निर्देश
प्रभात खबर

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी जिलों में वेंटिलेटर से लैस आइसीयू और एंबुलेंस की व्यवस्था रखी जाये. जिलों में एंबुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था रखें, ताकि कोरोना मरीजों को कोविड सेंटर तक पहुंचाया जा सके. सभी डीएम, आइजी, डीआइजी, एसपी व प्रमंडलीय आयुक्तों के साथ कोरोना से बचाव के लिए जा रहे उपायों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने गया माॅडल को पूरे राज्य में लागू करने का निर्देश दिया. कहा कि मरीजों को कॉल कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेना, उन्हें होम आइसोलेशन के लिए दवा का किट उपलब्ध कराना, केयर टेकर के लिए भी दवा की व्यवस्था करने जैसी सुविधाएं शुरू की गयी हैं.

मुख्यमंत्री ने मरीजों को क्या करना है और क्या नहीं, रोजाना कॉल करके फीडबैक लेने जैसी व्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि गया में लागू की गयी यह व्यवस्था पूरे राज्य में लागू होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कोविड हेल्थ सेंटर में ऑक्सीजन की सुविधायुक्त बेडों की पर्याप्त व्यवस्था रखे जाने का निर्देश दिया. उन्होंने खासतौर से कहा कि सभी कोविड अस्पतालों में डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टॉफ की प्रोटोकॉल के अनुसार नियमित विजिट हो. उन्होंने कहा कि बाढ़ग्रस्त जिलों में टेस्टिंग पर विशेष ध्यान दें. संभावित बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए भी विशेष तैयारी रखें. आपदा राहत केंद्रों में रैपिड एंटीजन किट से टेस्टिंग जरूर करायी जाये.

टेस्टिंग कराने वालों की हो जांच : मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में अधिक-से-अधिक टेस्टिंग हो.जो भी टेस्टिंग कराने के इच्छुक हैं, उनकी जांच हो. रैपिड एंटीजन टेस्ट किट की आपूर्ति में कमी नहीं हो. सीएम ने पटना प्रमंडलीय आयुक्त को निर्देश दिया कि रोहतास, नालंदा और पटना जिलों में टेस्टिंग की संख्या अधिक बढ़ायी जाये. उन्होंने पावापुरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

सभी तरह की जानकारी देने वाला मोबाइल एप आज होगा लांच : प्रत्यय

बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि शनिवार को एक खास किस्म का मोबाइल एप लांच किया जायेगा, जिसके माध्यम से लोगों को जांच रजिस्ट्रेशन, नजदीकी कोविड सेंटर, टेस्टिंग रिपोर्ट, होम आइसोलेशन और स्वास्थ्य संबंधित अन्य सभी बातों की जानकारी मिल सकेगी. उन्होंने बताया कि प्रतिदिन टेस्टिंग की संख्या बढ़ायी जा रही है. गुरुवार को 22,742 सैंपलों की जांच हुई. उन्होंने ऑक्सीजन सिलिंडर, टेस्टिंग किट, वेंटिलेटर, आइसीयू बेड की उपलब्धता, पाइपलाइन से बेड तक ऑक्सीजन की आपूर्ति समेत तमाम बातों की जानकारी दी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें