1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar health govt updating the sanjivani app bihar government for corona test covid test registration and other help for corona in bihar news skt

Bihar Corona News: बिहार में संजीवन एप से होगा कोरोना जांच का रजिस्ट्रेशन, मिलेगी बेड की भी जानकारी, जानें अन्य फायदे...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
संजीवन एप
संजीवन एप
सोशल मीडिया

बिहार में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार को सूबे में 7487 नये पॉजिटिव पाए गए. वहीं सूबे में तेजी से कोरोना टेस्ट भी किये जा रहे हैं. हालत ये है कि लोग लंबी कतारों में लगकर अपना कोविड टेस्ट करा रहे हैं. उन्हें जांच कराने और फिर जांच रिपोर्ट लेने में काफी समय का इंतजार करना पड़ रहा है. मरीजों की संख्या इस कदर बढ़ी है कि सरकारी व प्राइवेट दोनों अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए बेड फुल हो चुके हैं. लोगों की परेशानी कम करने स्वास्थ्य विभाग फिर एक बार संजीवन एप को अपडेट करने जा रहा है.

अब प्रदेश में कोरोना मरीजों के इलाज को लेकर लोग अभी बेडों की जानकारी जुटाने काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. वो सभी अस्पतालों में फोन करके पूछ रहे हैं कि उनके यहां बेड खाली है या नहीं. तो कई अस्पतालों में फोन नहीं रिसिव होने के कारण वो कन्फ्यूजन में रहते हैं.कई मरीजों के परिजन अस्पताल की चौखट पर ये जानकारी लेने पहुंच रहे हैं कि उनके यहां बेड खाली है या नहीं. अब कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बनाये गये कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में बेडों की जानकारी संजीवन एप से मिल सकेगी. जिससे मरीजों के परिजनों को राहत मिलेगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि संदिग्ध मरीजों के कोविड टेस्ट के परिणाम की जानकारी एसएमएस के जरिये उपलब्ध करायी जा रही है. जांच को सुगम बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए संजीवन एप को अपडेट किया जा रहा है.इससे कोरोना जांच के लिए रजिस्ट्रेशन कराने और नजदीकी जांच केंद्र पर जाकर टेस्ट कराने में सहूलियत होगी.

संजीवन एप में चैट बॉक्स की सुविधा भी दी जायेगी. इसके माध्यम से लोग सामान्य जानकारी ले सकेंगे. वो अपना प्रश्न पूछ सकेंगे और कोरोना से जुड़ी फीडबैक दे सकेंगे. कोविड-19 से जुड़ी सभी जानकारी के लिए बनाये गए इस एप को प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.कोरोना संकट के इस दौर में इस तरह का एप काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. बिहार में संजीवन एप से होगा कोरोना जांच का रजिस्ट्रेशन तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें