1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus covid 19 update in bihar corentine center to be built in schools at bihar

Coronavirus : अन्य राज्यों से बिहार आनेवालों के लिए स्कूलों को बनाया जायेगा कोरेनटाइन सेंटर

By Samir Kumar
Updated Date

पटना : बिहार सरकार ने अन्य राज्यों से लौट रहे प्रदेशवासियों के रहने की अस्थायी व्यवस्था उनके गांवों में स्थित विद्यालय भवनों में करने का निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिया है. सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने सोमवार को एक परिपत्र जारी कर सभी जिलाधिकारियों को कहा कि वे अन्य राज्यों से अपने गांव लौट रहे प्रदेशवासियों के फिलहाल रहने की अस्थायी व्यवस्था उनके गांवों के विद्यालय भवनों में करें.

उसमें कहा गया है कि सूचना प्राप्त हुई है कि अन्य राज्यों से लौट रहे लोगों को गांव के लोग तुरंत घरों में रहने देने में संकोच कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में इन लोगों के रहने की अस्थायी व्यवस्था जिला पदाधिकारी करेंगे. इसके लिए गांव के विद्यालय भवनों या पंचायत भवनों का उपयोग किया जा सकता है. पटना के मीठापुर बस स्टैंड पहुंचे जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि अन्य प्रदेशों से लौट रहे लोगों को सार्वजनिक हित में उनके घरों तक पहुंचाना आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि पटना में लॉकडाउन के मद्देनजर बस अड्डे से सभी बसों को अगले दो घंटे के भीतर उनके गंतव्य के लिए रवाना कर दिया जायेगा. बस अड्डे को खाली करवा कर उसे बंद कर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि मीठापुर बस अड्डे पहुंचने वाले यात्रियों का नाम, उनके पते, वे कहां से आए हैं और कहां जा रहे हैं, फोन नंबर आदि रजिस्टर में नोट किया जा रहा है.

कुमार रवि ने बताया कि यात्रियों के बारे में संकलित जानकारी संबंधित जिलों को भी भेजी जायेगी. उन्होंने बताया कि विशेष ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की पटना और दानापुर रेलवे स्टेशनों पर तथा हवाई अड्डा से बस अड्डे आने वाले यात्रियों की उन स्टेशनों पर स्क्रीनिंग की जा रही है. पटना में लॉकडाउन का अनावश्यक रूप से उल्लंघन कर रहे लोगों को इस महामारी के संबंध में जागरूक करने के लिए स्वयं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा स्वयं सड़क पर मौजूद है.

उपेंद्र शर्मा ने कहा कि हम लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं. वे सबक सीखें इसके लिए कोई त्रुटि पाये जाने पर एमवीआई एक्ट के तहत जुर्माना भी वसूला जा रहा है. अगर इसके बावजूद भी वे नहीं माने तो ऐसे लोगों के खिलाफ संगत धाराओं के तहत प्राथमिकी भी दर्ज की जायेगी. बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए 31 मार्च तक के लिये सभी जिला मुख्यालयों, सभी अनुमंडल मुख्यालयों, सभी प्रखंड मुख्यालयों एवं सभी नगर निकायों के लॉकडाउन का रविवार को निर्णय लिया था.

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर ने लॉकडाउन को सफल बनाने की अपील की

केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आम लोगों से अपील की है कि सभी सुरक्षित रहें और कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए किये गये लॉकडाउन के निर्णय को सफल बनायें. उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र के नागरिकों और बिहार की जनता से अपील की है कि कोरोना वायरस के अभिशाप और फैलाव को रोकने के लिए लॉकडाउन के निर्देशों का ईमानदारी से पालन करना जरूरी है. इस दौरान जनता को कठिनाई होगी, लेकिन अपने को इस महामारी के संक्रमण से बचाने के लिए ऐसा करना बेहद आवश्यक है.

जारी किया फोन नंबर

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पटना साहिब क्षेत्र के लोगों को अगर किसी प्रकार की समस्या होती है, तो वह अपनी बात को व्हाट्स एप नंबर- 7011975458 या एसएमएस नंबर 9868181730 पर सूचना देने के अलावा 0612-2531635 एवं 011-23793228 नंबर पर जानकारी भी दे सकते हैं. उन्होंने सभी व्यवसायियों और उद्योगपतियों से अनुरोध किया है कि लॉकडाउन के समय अपने कर्मचारियों को छुट्टी दे. साथ ही उन्हें परिवार के पालन में समस्या नहीं हो, इसकी चिंता करते हुए उनका वेतन नहीं काटे.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पटना में भी कई स्थानों पर इसके टेस्ट करने की सुविधा बहाल की गयी है. लोगों से बेवजह अफवाह फैलाने से बचने का अनुरोध किया है. केंद्रीय मंत्री ने पटना समेत बिहार के लोगों को जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए खासतौर से धन्यवाद भी दिया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें