1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine trail starts in patna aiims for children age under 18 know rsult of baccho ka corona vaccine news skt

Corona Vaccine: पटना एम्स में शुरू हुआ बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल, तीन बच्चों को पड़ा टीका, जानिए क्या रहा परिणाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
प्रभात खबर

बिहार में कोरोना महामारी का संक्रमण अब अपनी रफ्तार धीमा कर चुका है. वहीं 18 से 44 उम्र सीमा के लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत के बाद अब 18 साल से कम उम्र के बच्चों को भी टीका का कवच देने की तैयारी तेज हो चुकी है. पटना एम्स में वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो चुका है. 2 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए एम्स अस्पताल में ट्रायल शुरु किया गया.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Patna Aiims) में मंगलवार से इसकी शुरुआत हुई. मेडिकल टीम ने बच्चों पर भारत बायोटेक के कोवैक्सिन का क्लिनिकल परीक्षण शुरू किया है. वैक्सीन ट्रायल के लिए लोग स्वेच्छा से अपने बच्चे को लेकर आ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक मंगलवार को 3 बच्चों पर स्क्रीनिंग प्रक्रिया, जैसे आरटी-पीसीआर, एंटीबॉडी परीक्षण और सामान्य जांच के बाद वैक्सीन का ट्रायल किया गया. बता दें कि 100 बच्चों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रायल के दौरान वैक्सीन की पहली डोज देने के बाद किसी भी बच्चे में कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखा है. वहीं 28 दिन के अंतराल के बाद बच्चों को दूसरी खुराक दी जाएगी. बच्चों को उनकी उम्र के आधार पर ट्रायल के लिए तीन समूहों में बांटा गया है. बच्चों को वैक्सीन ट्रायल के लिए 2-5 साल, 6-12 साल और 12-18 साल के आयु वर्ग में अलग रखा गया हैं.

बता दें कि बिहार में बीते कुछ दिनों में टीकाकरण की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ी है. राज्य में अब राज्य के एक करोड़ चार लाख 34 हजार दो सौ 85 लोगों को टीका दिया जा चुका है. इसमें सभी वर्ग के लोग और टीके की दूसरी डोज लेने वाले लोगों का भी आंकड़ा है. अगर केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार राज्य की जनसंख्या 12 करोड़ के करीब मानते हैं तो अब तक राज्य की 8.69 फीसदी जनसंख्या टीका के कवच से आंशिक या पूर्ण रूप से सुरक्षित हो पायी है.

वहीं दूसरी तरफ देश में अब तक 21.6 करोड़ लोगों को टीका दिया जा चुका है. इस रिपोर्ट में देश की जनसंख्या 133.3 करोड़ का अनुमान लेकर दिखाया गया है. इस हिसाब से पूरे देश में करीब 16.20 फीसदी लोगों को टीका के कवच से आंशिक या पूर्ण रूप से सुरक्षित किया जा चुका है. जो राज्य की तुलना में लगभग दोगुना है. देश की तुलना में अभी आधे मुकाम या रफ्तार से टीकाकरण राज्य में किया जा रहा है. पटना एम्स में शुरू हुआ बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें