1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine dry run in bihar home ministry issues alert for coronavirus vaccination cyber attack report on corona ka tika in bihar skt

बिहार में कल से Corona Vaccine का ड्राई रन शुरू, रजिस्ट्रेश‍न के नाम पर साइबर ठग रच रहे हैं बड़ी साजिश‍, रहें सतर्क

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
google

नये साल(New Year 2021) में कोरोना वैक्सीन(Corona Vaccine) आने की आस लगाकर बैठे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. कोरोना वैक्सीन का इंतजार केवल आमजन ही नहीं कर रहे बल्कि साइबर ठगों (corona vaccine cyber attack) को भी इसका इंतजार है. वहीं इसके लिए उन्होंने ठगी का रास्ता तैयार कर लोगों को चूना लगाने का काम शुरू भी कर दिया है. गृह मंत्रालय ने बिहार सहित सभी राज्यों को इसे लेकर अलर्ट किया है.

गौरतलब है कि 2021 के आगमन(New year 2021) पर सबसे राहत देने वाली खबर यही है कि नये साल में कोरोना का टीका आने वाला है. टीकाकरण की तैयारी पूरे देश में शुरू हो चुकी है. बिहार में भी इसे लेकर सभी तैयारियां जोर-शोर से जारी है. 2 जनवरी से राजधानी पटना सहित कुल तीन जिलों में टीकाकरण का ड्राइ रन(corona vaccine dry run) होना है. इस बीच साइबर अपराधियों की नजर भी वैक्सीनेशन(Corona Vaccination) के नाम पर लोगों को उल्लू बनाकर रूपए ऐंठने की है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय को साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर ने पत्र लिखकर यह आशंका जताई है. पत्र के अनुसार, साइबर अपराधी लोगों को फेक मैसेज भेज यह सूचना दे सकते हैं कि उनका नंबर टीकाकरण के लिए आ चुका है.जिसके लिए उनसे आधार डिटेल व बैंक खाते वगैरह का ब्यौरा मांगा जा सकता है.

यह भी आशंका जताई गई है कि लोगों को भ्रमित कर फर्जी लिंक या टीकाकरण में डिस्काउंट वगैरह का प्रलोभन देकर कैशबैक का भी ऑफर भेज सकते हैं. जिसके जरिए उन्हें आसानी से जाल में फंसाया जा सके. इसलिए आमजनों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है. बिहार पुलिस मुख्यालय ने भी तमाम जिलों की पुलिस को अलर्ट भेजा है.

बता दें कि बिहार में कोरोना वैक्सीन( corona ka tika) को लेकर तैयारियां जोरों पर है. बिहार के तीन शहरों- पटना, बेतिया और जमुई में इसका ड्राइ रन होगा. इसमें किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन की खुराक नहीं दी जायेगी, बल्कि वैक्सीन देने का पूर्वाभ्यास किया जायेगा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसकी पुष्टि की है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें