1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cm nitish kumar to give 15 days leave for vipassana yoga in bihar latest news skt

बिहार के सरकारी कर्मियों को योग के लिये मिलेगी 15 दिनों की छुट्टी, सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान

गुरुवार को बिहार विधानसभा भवन शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया गया. विपश्यना योग के लिए सरकारी कर्मियों और अधिकारियों को 15 दिनों की छुट्टी मिलेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार (File Pic)
सीएम नीतीश कुमार (File Pic)
प्रभात खबर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को बिहार विधानसभा भवन शताब्दी समारोह में एलान किया कि पटना के बुद्ध स्मृति पार्क में विपश्यना योग के लिए सरकारी कर्मियों और अधिकारियों को 15 दिनों की छुट्टी मिलेगी. तीन जुलाई, 2018 से विपश्यना सेंटर का संचालन किया जा रहा है. वहां लोगों के रहने, खाने-पीने और प्रशिक्षकों की व्यवस्था की गयी है. इसमें अब तक करीब 1200 लोग भाग ले चुके हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह खुशी की बात है कि शुक्रवार की सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुद्ध स्मृति पार्क स्थित विपश्यना केंद्र को देखने जाने वाले हैं. राष्ट्रपति महोदय वहां जायेंगे और कोई उनका सुझाव आयेगा, तो हमलोग उस पर काम करेंगे और इसे और बेहतर बनायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग चाहते हैं कि जितने भी सरकारी अधिकारी और कर्मचारी हैं, वे विपश्यना केंद्र में जाएं और उसका अनुभव प्राप्त कर लें.

सीएम ने कहा कि हमलोगों ने बुद्ध स्मृति पार्क बनाया, जिसमें कई चीजों का निर्माण कराया गया. यहां पर बोधगया, श्रीलंका और अनुराधापुर से बोधिवृक्ष लगाये गये. यूपी के श्रावस्ती में 14 साल तक भगवान बुद्ध रहे थे. वहां से भी बोधिवृक्ष मंगवाकर यहां लगवाया गया. दलाई लामा जब भी यहां आये, तो उन्होंने बोधिवृक्ष का रोपण किया.

नीतीश कुमार ने कहा कि बुद्ध स्मृति पार्क में करुणा स्तूप और बुद्ध स्मृति संग्रहालय का निर्माण कराया गया. उसमें पहले हमलोगों ने मेडिटेशन केंद्र बनाया था, जिसे एक्सटेंशन करके विपश्यना केंद्र बनाया गया.करुणा स्तूप में पांच देशों- जापान, म्यांमार, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और थाइलैंड से लाये गये भगवान बुद्ध के अवशेषों को रखा गया है. इसके अलावा दलाई लामा द्वारा लाये गये बोधिवृक्ष भी यहां पर लगाये गये हैं.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें