1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse result 2021 prepared portal to upload 10th and 12th marks know marking scheme on which formula the numbers will be given skt

CBSE ने 10वीं और 12वीं के Marks अपलोड करने तैयार किया पोर्टल, जानिए किन फॉर्मूले पर छात्रों को मिलेंगे नंबर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
social media

सीबीएसइ ने जल्द रिजल्ट तैयार करने को लेकर एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है. 10वीं व 12वीं के रिजल्ट की गणना के लिए आइटी सेल इस सॉफ्टवेयर पर काम करेगा. इसका मकसद रिजल्ट में पारदर्शिता व स्टूडेंट्स के बीच मार्क्स कैलकुलेशन में गड़बड़ी को रोकना है. इसके साथ ही बोर्ड ने सभी स्कूलों को तय समय तक (30 जून) मार्क्स अपलोड करने को कहा है.

कल से एक्टिव हो जायेगा पोर्टल

मार्क्स अपलोड के लिए सीबीएसइ का पोर्टल 21 जून से एक्टिव हो जायेगा. इसके बाद सीबीएसइ स्कूलों के साथ मिल कर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन भी करेगा. बोर्ड ने कहा कि मूल्यांकन को लेकर जल्द ही एक हेल्प डेस्क तैयार किया जायेगा. स्कूल हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं.

इस तिथि  तक करना होगा अपलोड

बोर्ड ने सभी स्कूलों को कहा है कि 12वीं से पहले 10वीं के अंक पोर्टल पर अपलोड करना होगा. इसके साथ ही 12वीं के स्टूडेंट के नंबर को भी अपलोड करना होगा. खासकर उन स्टूडेंट के नंबर पर ध्यान देना होगा, जो दूसरे बोर्ड या स्कूल से परीक्षा पास किये हैं. इसके अलावा 11वीं की थ्योरी के एग्जाम के मार्क्स और 12वीं के मिड टर्म एग्जाम और प्री बोर्ड परीक्षा के मार्क्स की डिटेल तैयार करें. 10वीं के अंक को 30 जून तक जमा करना होगा. वहीं, 12वीं के लिए स्कूलों को 15 जुलाई तक का समय दिया गया है.

12वीं के स्टूडेंट्स को 30:30:40 के फॉर्मूले पर मिलेंगे मार्क्स

12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए 10वीं के कुल मार्क्स के 30 प्रतिशत, 11वीं के कुल मार्क्स के 30 प्रतिशत और 12वीं के यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड एग्जाम के कुल मार्क्स के 40 प्रतिशत को जोड़ा जायेगा. इन्हें जोड़ कर जो टोटल आयेगा, उससे 12वीं के थ्योरी में मिलने वाले टोटल मार्क्स कैलकुलेट किये जायेंगे.

इस तरह तैयार होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट

10वीं बोर्ड का रिजल्ट तैयार करने के लिए बोर्ड ने 10+30+40+20 का फॉर्मूला स्कूलों को सौंपा है. नयी इंटरनल असेसमेंट मार्किंग स्कीम को तीन भागों में बांटा गया है-यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड. मार्किंग स्कीम के 80 नंबर के पेपर में 10 अंक यूनिट टेस्ट, मिड टर्म 30 अंक और प्री बोर्ड 40 अंक का होगा. यह सीबीएसइ 10 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए छात्रों द्वारा चुने गये पांच मुख्य विषयों की मार्किंग के लिए है. जबकि 20 प्रतिशत अंक सीबीएसइ की पुरानी मार्किंग स्कीम यानी इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होंगे. एक्सपर्ट ने कहा कि इस मार्किंग स्कीम से सभी स्टूडेंट्स 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सफल हो जायेंगे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें