1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bpsc headmaster recruitment last chance to apply for 6421 posts know detail

Sarkari Naukri: आवेदन का आखरी मौका, हेडमास्टर के लिए 6421 पदों पर होनी है बहाली, जल्द करें अप्लाई

बिहार लोक सेवा आयोग के प्रधानाध्यापक के पदों पर आवेदन का आखिरी मौका आ गया है. वे कैंडिडेट्स जो अभी तक अप्लाई न कर पाएं हों वे जल्द अप्लाई कर दें. इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 21 अप्रैल 2022 दिन गुरुवार यानी कल की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BPSC परीक्षा
BPSC परीक्षा
प्रभात खबर

बिहार लोक सेवा आयोग के प्रधानाध्यापक के पदों पर आवेदन का आखिरी मौका आ गया है. वे कैंडिडेट्स जो अभी तक अप्लाई न कर पाएं हों वे आज अप्लाई कर दें. इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 21 अप्रैल 2022 दिन गुरुवार यानी कल की है. चूंकि इन पदों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख पहले भी कई बार आगे बढ़ चुकी है इसलिए बेहतर होगा इस समय सीमा के अंदर फॉर्म भर दें.

शैक्षणिक योग्यता

  • कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी उत्तीर्ण होना आवश्यक. एससी-एसटी, ईबीसी, बीसी, दिव्यांग, महिला और आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को अंक संबंधी शर्त में पांच प्रतिशत की छूट दी गई है. यानी वह पीजी में 45 प्रतिशत मार्क्स के साथ आवेदन कर सकते हैं.

  • अभ्यर्थी बीएड/ बीएएड/ बीएससी एड पास हो.

  • 2012 या उसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास हो.

अनुभव संबंधी योग्यता

  • राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के अधीन माध्यमिक शिक्षक पद पर न्यूनतम 10 वर्ष की लगातार सेवा.

  • सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 12 वर्ष की लगातार लगातार सेवा.

  • राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के तहत उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 8 वर्ष की लगातार सेवा.

  • सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यनूतम आठ वर्ष की लगातार सेवा.

आयु सीमा और सैलरी

  • पंचायत व नगर निकाय के अधीन कार्यरत शिक्षक के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की जाएगी. सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए एक अगस्त, 2021 को न्यूनतम आयु 31 वर्ष एवं अधिकतम 47 वर्ष होनी चाहिए.

  • आरक्षित श्रेणी में सरकार के प्रविधान के अनुसार छूट दी जाएगी.

  • इन पदों पर वेतनमान 35 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। इसके अलावा राज्‍य सरकार की ओर से अनुमान्‍य भत्‍तों का भुगतान भी किया जाएगा.

लिखित परीक्षा से होगी नियुक्ति

इसके पहले प्राचार्यों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर नहीं होती थी. साक्षात्कार और अनुभव के आधार पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होती रही है. पहली बार 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर होगी. परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. इसमें सामान्य अध्ययन से 100 अंक एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी. यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी. प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें