1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather updates today mausam forecast of bihar rain news as flood situation due to continue barish ka news in hindi skt

Bihar Weather Updates: बिहार में मानसून की सक्रियता बरकरार, प्रदेश के कई जिलों में आज भी जारी रहेगी बारिश, बनी बाढ़ की स्थिति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
twitter

बिहार में मॉनसून की सक्रियता बरकरार है. उत्तरी बिहार में सक्रिय निम्न दबाव का क्षेत्र पिछले 48 घंटे से दक्षिण-पश्चिमी बिहार पर केंद्रित हो गया है. रविवार तक इसकी सक्रियता ऐसी ही बनी रहेगी. शनिवार को पूरे प्रदेश में हल्की से भारी बारिश होती रही. मध्य और दक्षिणी बिहार में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. मध्य बिहार में रिमझिम बारिश और कहीं-कहीं मध्यम बारिश दर्ज की गयी है.

राज्य में लगातार बारिश से शनिवार को गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर रहा. इसके साथ गंगा, कोसी, सोन, पुनपुन, घाघरा, बागमती और बूढ़ी गंडक में बढ़ोतरी के संकेत हैं. नदियों के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी फैल चुका है और बढ़ रहा है. इसका असर जनजीवन पर पड़ा है. जल संसाधन विभाग ने अपने सभी बांधों को सुरक्षित बताया है. साथ ही बांधों की लगातार मॉनिटरिंग हो रही है.

शनिवार को बिहार में अधवारा में 70 मिलीमीटर, बारबीघा और बाढ़ में 60-60 मिलीमीटर, बलतारा,चेवरा, हरनौत और दाउद नगर में 50-50 मिलीमीटर, चेनारी, बिहपुर, आर्यारी,नौहट्टा,गढ़ी,छपरा,भागलपुर,नरहट, सासाराम, जलालपुर, महुआ, अमरपुर व हिसुआ में 40-40 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. पटना महानगर में दिन भर में 14 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. हालांकि पिछले 36 घंटे में भी पटना में 45 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी .

प्रदेश में मॉनसून का दूसरा हफ्ते में पहले हफ्ते की तुलना में कम बारिश दर्ज होने का पूर्वानुमान है. बिहार में मॉनसूनी सीजन में होने वाली सामान्य बारिश 1000 मिलीमीटर की तुलना में एक जून से 19 जून तक 202 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. एक जून से शुरू हुए मॉनसूनी सीजन में इतनी बारिश सामान्य से 150 फीसदी अधिक है.

प्रदेश में मॉनसूनी सीजन में 19 जून तक की सामान्य बारिश 81 मिलीमीटर है. 12 जून को मॉनसून आने के बाद पहले सप्ताह में 165 मिलीमीटर बारिश हुई है. एक जून से मॉनसून आने से पहले 11 जून तक 37 मिलीमीटर बारिश हुई थी. फिलहाल शुभ संकेत यह है कि देश में 19 जून तक कुल सामान्य बारिश 1000 मिलीमीटर की करीब 20 फीसदी बारिश अब तक हो चुकी है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें