1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather update heavy rain with lightnings strike in districts of bihar four people died due to lightnings strike in aurangabad rohtas and jehanabad district of bihar state

Lightnings Strike in Bihar : बिहार के तीन जिलों में वज्रपात से 4 लोगों की मौत, सीएम नीतीश जताया शोक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से 4 लोगों की मौत पर व्यक्त की गहरी शोक संवेदना
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से 4 लोगों की मौत पर व्यक्त की गहरी शोक संवेदना
FILE PIC

Lightnings Strike in Bihar Bihar Weather Update Heavy Rain with Lightnings Strike in Districts of Bihar : पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को सूबे के तीन जिलों में वज्रपात से मारे गाये चार लोगों की मौत के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है. सीएम नीतीश ने कहा है कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवार के साथ हैं.

बिहार में वज्रपात के कारण औरंगाबाद में दो, रोहतास में एक और जहानाबाद में एक व्यक्ति की मौत हो गयी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें. खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

सालाना बारिश के औसत का 80 फीसदी हो चुकी बारिश

बिहार में 800 मिलमीटर बारिश हो चुकी है. यह प्रदेश के सालाना औसत बारिश का करीब 80 फीसदी है. नये आकलन के मुताबिक प्रदेश में सालाना बारिश 1050 मिलीमीटर तय की गयी है. मानसून के पहले दो माह में इतनी बारिश अहम मानी जा रही है. आकलन किया जा रहा है कि इस साल के मानसून सत्र में इतनी ही बारिश और हो सकती है.

फिलहाल हालात ये हैं कि पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश पूरे अगस्त भर होती रहेगी. दरअसल इस साल बंगाल की खाड़ी में लगातार चक्रवात और कम दबाव का केंद्र बन रहे हैं. अगस्त में अब तक दो बार ऐसा हो चुका है. आठ अगस्त के बाद एक बार फिर बिहार में अच्छी बारिश होगी. इस दौरान अनुमान है कि उत्तर पूर्व के कुछ जिलों में भारी बारिश भी होगी. 6 अगस्त तक की जानकारी के मुताबिक पूरे बिहार में सामान्य से 41 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी हैं.

जहां तक पटना का सवाल है,यहां सामान्य से 38 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गयी है. पटना शहर में अभी तक 640 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. पटना शहर में देर शाम को तेज हवा के साथ करीब दस मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. इस बारिश और ठनका के पूर्वानुमान की सूचना लगातार पहुंच रही है. यही वजह है कि पिछले पखवाड़े से अब तक ठनका से मरने वालों की तादाद कुछ कमी हुई है. दरअसल, मौसम पूर्वानुमान इस बार आइएमडी की फेसबुक,ट्विटर , वाट्सएप ग्रुप और सरकारी माध्यमों से दिन में तीन बार अपडेट की जा रही है. बारिश के पूर्वानुमान भी पहले से काफी 80 से 90 फीसदी तक सटीक बताये जा रहे हैं.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें