1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather news today temperature in patna and other district is changing fastly as 3 year heath record was broken know aaj ka mausam news bihar skt

Bihar Weather News: बिहार में फरवरी माह में ही सताने लगी अप्रैल जैसी गर्मी, जानें क्यों टूटा 3 साल का रिकॉर्ड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहार में ठंड के बाद अब गर्मी ने भी आंखमिचौली खेलनी शुरू कर दी है. प्रदेश का तापमान बेमौसम अपना रंग बदल रहा है. कुछ दिनों पहले जब ठंड के मौसम में अचानक गर्मी ने दस्तक दी और फिर वापस ठंड से लोगों का सामना हुआ वहीं अब फरवरी के माह में ही अप्रैल जैसी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी पटना सहित पूरे सूबे में अगले दो दिनों तक मौसम का मिजाज बेहद अलग रहने वाला है. प्रदेश के कई इलाकों में धूल भरी आंधी भी चल सकती है. साथ ही तापमान में दो डिग्री तक बढोतरी के भी आसार हैं. गुरुवार को राजधानी पटना में फरवरी माह के तापमान ने पिछले तीन साल की गर्मी का रिकार्ड तोड़ दिया है. गुरुवार को राजधानी का तापमान 32.6 डिग्री रहा.

राजधानी पटना में सामान्य से चार डिग्री अधिक तापमान दर्ज किया गया. राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री दर्ज किया गया जबकि यहां न्यूनतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पटना सहित सूबे में पारा चढ़ने की दो वजहें हैं. अभी राज्य में कोई मौसमी सिस्टम नहीं है और आसमान साफ रहने की वजह से अधिक से अधिक सौर विकिरण सीधे धरती की सतह पहुंच रहा है. शुष्क पश्चिमी और उत्तरी पश्चिमी दिशा से पटना सहित राज्य में शुष्क हवाओं का प्रवाह जारी है. बिहार में बढ़ते गर्मी तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें