1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast today next five days temperature come down to 14 degrees this time more mist fog thand ka mausam latest update hindi smt

Bihar Weather: अगले पांच दिनों में और बढ़ेगी ठंड, 14 डिग्री तक आ जायेगा बिहार का पारा, इस बार धुंध ज्यादा करेगा परेशान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather Forecast, Next Five Day Temperature
Bihar Weather Forecast, Next Five Day Temperature
Prabhat Khabar Graphics

Bihar Weather Forecast, Next Five Day Temperature: बिहार के मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. आइएमडी पटना के अनुसार अगले पांच दिनों में औसत न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं. दिन में तापमान 30 डिग्री के आसपास ही रहेगा. इसके अलावा गंगा के सटे क्षेत्रों नमी की वजह से धुंध के गहराने के पूरे आसार बन चुके हैं. यहां देर सुबह तक धुंध देखी जा सकती है. अभी यह धुंध तेजी से बढ़ेगी.

इससे शहर के बाहरी इलाकों में शहर की तुलना में दो से तीन डिग्री तापमान अधिक महसूस होगा. अगले पांच दिन आकाश साफ रहेगा. ओस गिरेगी. हालांकि अगले पांच दिन कोहरे की आशंका नहीं है. पश्चिमी विक्षोभ की आशंका भी नहीं है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक दीपावली तक बिहार में स्वाभाविक ठंड पड़ने लगेगी. पटना आइएमडी के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि मौसम में बदलाव शुरू हो गया है. हालांकि उन्होंने साफ किया कि अभी एक हफ्ते तक कोहरे की आशंका बिल्कुल नहीं है.

इस बार ज्यादा धुंध

आइएमडी पटना के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ अभी बिहार के आसपास सक्रिय नहीं है. इसलिए मौसम में अभी अप्रत्याशित बदलाव नहीं आयेंगे. हालांकि तापमान में स्वाभाविक गिरावट जारी रहेगी.

आइएमडी पटना के मुताबिक अगर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ तो मौसम में अप्रत्याशित बदलाव आयेंगे. हालांकि लंबे समय के मौसम पूर्वानुमान में साफ हो चुका है कि बिहार में कोहरे की स्थिति पिछले कुछ सालों की तुलना में ज्यादा पड़ेगी. दरअसल पिछले छह से सात माह में आकाश में धुंध का प्रदूषण स्तर काफी कम है. इसलिए कोहरा लंबे समय तक बिहार को प्रभावित करेगा. दरअसल समूचे उत्तरी भारत की ठंड पश्चिमी विक्षोभ पर निर्भर है. इसकी शुरुआत उत्तरी हिमालय पार से होना शुरू हुई है. हालांकि आकाश में उसका कुछ असर है. धरातल पर उसका असर अभी नहीं देखा जा रहा है.

16.4 डिग्री सेल्सियस रहा पटना का पारा

इधर, पटना में बुधवार को रात का तापमान सामान्य से करीब 1 डिग्री नीचे 16.4, गया में करीब 3 डिग्री नीचे 13.2 और भागलपुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री नीचे 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हालांकि पूर्णिया में न्यूनतम तापमान सामान्य से अभी ऊपर ही चल रहा है. दिन का तापमान पूरे प्रदेश में सामान्य के करीब 30 डिग्री के आस-पास ही रहा. भागलपुर में दिन का तापमान सामान्य से कुछ कम और पूर्णिया में दिन का तापमान सामान्य से कुछ अधिक रहा.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें