1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha deputy speaker in bihar assembly jdu maheshwar hazari nomination skt

बिहार विधानसभा में फिर बहाल होगी उपाध्यक्ष की परंपरा, जदयू उतारेगा अपना उम्मीदवार, जानें कौन बनेंगे डिप्टी स्पीकर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार विधानसभा
बिहार विधानसभा
social media

बिहार विधानसभा में अब फिर एक बार डिप्टी स्पीकर परंपरा बहाल होने जा रही है. एनडीए जदयू को उपाध्यक्ष पद पर उम्मीदवार उतारने का मौका देगी.ऐसा माना जा रहा है कि पूर्व मंत्री व जदयू के विधायक महेश्वर हजारी विधानसभा के उपाध्यक्ष बनाये जायेंगे. 23 मार्च को वो अपना नामांकन करेंगे और 24 मार्च यानी मंगलवार को उनका औपचारिक निर्वाचन हो जायेगा.

सोमवार की शाम विधानसभा सचिव राजकुमार सिंह ने उपाध्यक्ष निर्वाचन की अधिसूचना जारी कर दी है. वर्तमान में विधानसभा अध्यक्ष पद भाजपा के पास है और विजय कुमार सिन्हा विधानसभा के स्पीकर बनाये गये हैं इसलिये यह पहले से तय माना जा रहा था कि डिप्टी स्पीकर का पद जदयू के ही खाते में जायेगा.

गौरतलब है कि पिछले बार यानी इससे पहले के कार्यकाल में उपाध्यक्ष पद खाली रहा था. वहीं उसके पहले यानी 2012 से 2015 तक के लिए जदयू के अध्यक्ष तो भाजपा कोटे से उपाध्यक्ष बनाये गये थे. अमरेंद्र प्रताप सिंह तब विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जदयू इस बार महेश्वर हजारी को विधानसभा का उपाध्यक्ष बनायेगी. चर्चा दूसरे नामों की भी हो रही है लेकिन दलित नेता के तौर पर अपनी साफ छवि रखकर राजनीति में बढ़े महेश्वर हजारी की उम्मीदवारी को लगभग तय माना जा रहा है.

महेश्वर हजारी साल 2005 से लगातार निर्वाचित होते आ रहे हैं. 2005 में विधानसभा का चुनाव जीते महेश्वर 2009 में लोकसभा चुनाव भी लड़े. 2014 तक वो सांसद रहे. 2015 में उन्होंने फिर एक बार विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. हाल में ही संपन्न हुए बिहार विधानसभा चुनाव में उन्होंने फिर एक बार जीत दर्ज की है. वो समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर सीट से विधायक हैं. नीतीश सरकार में उन्होंने पहले कई विभागों को संभाला है और मंत्री रहे हैं.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें