1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 live updates bihar election nomination latest news jdu rjdbjpcongress candidates in bihar upl

Bihar Election 2020, Live Updates : पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय का चुनाव लड़ने से इनकार, बोले- मैं पूरी तरह NDA के साथ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय
पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय
Prabhat Khabar

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, LIVE Updates: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar election) के पहले चरण को लेकर नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि आज यानी 08 अक्टूबर तक निर्धारित है. इसके बाद 09 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी जबकि 12 अक्टूबर तक नामांकन पत्रों की वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है. इस चरण के लिए 28 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 10 नवंबर को होगा. आज कई दिग्गज नामांकन भरेंगे. बिहार चुनाव से जुड़ी हर खबर के लिए बने रहें Prabhatkhabar.com के साथ

email
TwitterFacebookemailemail

ओवैसी ने बीजेपी-जदयू पर कही ये बात

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि नीतीश कुमार और बीजेपी के 15 साल, और आरजेडी-कांग्रेस के 15 साल बिहार के गरीबों को फायदा नहीं पहुंचा सके। राज्य सामाजिक-आर्थिक-शिक्षा से पिछड़ रहा है. बिहार के भविष्य के लिए एक गठबंधन बनाया गया है, हम सफल होने के लिए सभी प्रयास करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पहले फेज के नामांकन का अंतिम दिन

बिहार चुनाव 2020 के पहले चरण के मतदान के लिए गुरूवार नामांकन का आखिरी दिन है. पहले फेज के चुनाव को लेकर गुरुवार को अंतिम दिन नामांकन होगा. इसकी स्क्रूटनी नौ अक्तूबर, नामांकन वापसी 12 अक्तूबर, मतदान 28 अक्तूबर और मतगणना 10 नवंबर को होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

लोजपा ने प्रत्याशियों पहली लिस्ट जारी की

लोजपा प्रत्याशीयों की पहली सूची जारी कर दी गयी है. प्रथम फ़ेज़ में 42 सीटों पर लोजपा ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं. जानकारी के मुताबिक कल देर रात लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने किया सबके नामों को फ़ाइनल किया है . 9 महिलाओं को लोजपा ने टिकट दिया है. लोजपा ने भाजपा-जेडीयू के भी कई बड़े नेताओं के पार्टी के अधिकांश ज़िला अध्यक्ष को टिकट दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उपेंद्र कुशवाहा ने 42 सीट पर उतारे अपने प्रत्याशी

रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने की ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट के प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. इसमें बसपा और ओवैसी की पार्टी सहित कुल छह दल हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने इसका एलान किया. साथ ही पहले चरण के चुनाव के लिए 42 सीट पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी.

email
TwitterFacebookemailemail

नामांकन करने पहुंची बोधगया के निवर्तमान विधायक

229 बोधगया विधानसभा क्षेत्र से नामांकन करने पहुंची बोधगया के निवर्तमान विधायक सह राजद प्रत्याशी कुमार सर्वजीत की पत्नि सीमा कुमारी.

email
TwitterFacebookemailemail

इसलिए नहीं मिला टिकट...

गुप्तेश्वर पांडे को टिकट नहीं मिलने का सबसे बड़ी वजह बक्सर सीट है. बक्सर सीट बीजेपी खाते में चली गई है, जिसके कारण गुप्तेश्वर पांडे को टिकट नहीं दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय का चुनाव लड़ने से इनकार

पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने गुरुवार को प्रेसवार्ता कर चुनाव लड़ने से इनकार किया. उन्होंने कहा कि मैं पूरी तरह एनडीए के साथ हूं. साथ ही सुशांत मामले में सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस मामले में मेरी भूमिका बिल्कुल साफ है. जो सच है वो जांच के बाद सामने आएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार चुनाव में पीएम मोदी के फोटो का करेंगे इस्तेमाल

लोजपा ने साफ कहा है कि वह पीएम मोदी के नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल करेगा. लोजपा प्रवक्ता संजय पासवान ने इस मामले को लेकर गुरुवार को बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि हम बिहार चुनाव में पीएम मोदी के फोटो का इस्तेमाल करेंगे. साथ ही ये भी कहा कि बीजेपी गठबंधन में माने ना माने लेकिन हम उसके साथ हैं. चुनाव के बाद बिहार में बीजेपी की सरकार बनाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

जदयू से बागी प्रमोद सिंह, कांग्रेस से बागी हुए अशोक पांडेय

सीट बंटवारे सेनाराज होकर जदयू से बागी हए प्रमोद सिंह से कांग्रेस से बागी हुए अशोक पांडेय आज भभुआ से अपना नामांकन करेंगे. जाप से रामचंद्र यादव भी भभुआ से करेंगे नामांकन. वहीं कांग्रेस के प्रकाश सिंह चैनपुर से करेंगे नामांकन.

email
TwitterFacebookemailemail

रामा सिंह ने तेजस्वी से लिया सिंबल, पत्नी लड़ेगी चुनाव

तेजस्वी यादव ने रामा सिंह को आरजेडी का सिंबल दे दिया है. बताया जा रहा है कि रामा सिंह की पत्नी वीणा सिंह महनार से चुनाव लड़ेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

स्टार प्रचारकों की संख्या सिर्फ 30 होगी

निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए को संशोधित गाइडलाइन जारी की है. आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या को 40 से कम करते हुए 30 कर दिया है. अब मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों में सिर्फ 30 नेता ही इसमें शामिल किये जा सकते हैं. साथ ही आयोग ने गैर मान्यताप्राप्त अन्य राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या में भी कमी कर दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

उपेंद्र कुशवाहा आज खोलेंगे अपने पत्ते

रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा गुरुवार को सीट शेयरिंग और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकते है़ं इसके लिए उन्होंने तीन बजे पत्रकार वार्ता बुलायी है़ हालांकि रालोसपा ने आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की है लेकिन एक- एक को फोन कर बता दिया है़ जिन लोगों को टिकट मिल गया है वह सोशल मीडिया के जरिये इसकी सूचना भी दे रहे है़ं.

email
TwitterFacebookemailemail

बक्सर जिले की ब्रह्मपुर सीट से वीआइपी अपना प्रत्याशी उतारेगी

तीन फेजों में होने वाले बिहार चुनाव का पहला चरण 28 अक्टूबर को है. पहले फेज में होने वाले चुनाव के लिए बक्सर जिले की ब्रह्मपुर सीट से वीआइपी अपना प्रत्याशी उतारेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

जदयू की सूची में सभी समाजों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया गया : वशिष्ठ नारायण सिंह

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने पार्टी उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए संवाददाताओं से कहा कि एनडीए में बिहार विधानसभा चुनावों के लिए जदयू को 122 सीटें मिली हैं. उन्होंने कहा, पार्टी ने 115 प्रत्याशियों की सूची जारी की है जिसमें सभी समाजों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया गया है और हमारे संकल्प के अनुसार इसमें महिलाओं को विशेष जगह दी गयी है. सिंह ने कहा ‘‘ हम चुनाव गठबंधन के साथ लड़ रहे हैं तथा सेवा भाव ले कर लोगों के बीच जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मायावती की पार्टी बसपा ने जारी की 29 विधानसभा क्षेत्रों की सूची

बहुजन समाज पार्टी बिहार प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव में बीएसपी द्वारा लड़ी जाने वाली सीटों में 29 विधानसभा क्षेत्र की सूची जारी की है. इसकी जानकारी बिहार प्रदेश अध्यक्ष कुणाल किशोर विवेक ने दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पहले चरण के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने बुधवार को अपने प्रत्याशियों के नामों की आधिकारिक घोषणा कर दी. पहले चरण के 21 प्रत्याशियों की सूची जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

लोजपा ने जारी उम्मीदवारों की सूची

लोजपा ने बुधवार को बिहार चुनाव के पहले चरण के उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट जारी कर दी है. लोजपा ने बुधवार को आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 28 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. पार्टी ने पांच महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुकेश साहनी की पार्टी को मिली ये सीटें

1 ब्रह्मपुर
2 बोचहा
3 गौरा बोराम
4 सिमरी बख्तियारपुर
5 सुगौली
6 मधुबनी
7 केवटी
8 साहेबगंज
9 बलरामपुर
10 अली नगर
11 बनियापुर

email
TwitterFacebookemailemail

जदयू ने जारी की अपने 115 प्रत्याशियों के नामों की सूची

जदयू ने बुधवार को अपने सभी 115 सीटों पर लड़ने वाले प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया. पार्टी कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ट नारायण सिंह ने इस मौके पर कहा कि जदयू 115 सीट और 6 सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा लड़ेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

महागठबंधन छोड़ने के पीछे मुकेश सहनी ने बतायी ये वजह

मुकेश सहनी ने महागठबंधन से खुद को अलग करने के पीछे के कारणों का जिक्र करते हुए राजद पर जमकर निशाना साधा. मुकेश सहनी ने कहा कि महागठबंधन में मैंने एक मिशन को पूरा करने के लिए शामिल हुए थे, लेकिन राजद नेताओं ने हमारी पीठ में खंजर घोंपने का काम किया. आज हम औपचारिक रूप से एनडीए में शामिल हो गये हो गये है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजद की सूची में उदय नारायण चौधरी का नाम, मांझी को देंगे टक्कर

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजद ने बुधवार को पहले चरण के लिए अपने उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची जारी कर दी है. इसके तहत 42 उम्मीदवारों की सूची में उदय नारायण चौधरी का नाम भी शामिल है, जो इमामगंज से पूर्व सीएम जीतन राम मांझी को टक्कर देंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

लोजपा ने BJP के खिलाफ उतारा उम्मीदवार

बिहार चुनाव में NDA से अलग हो कर चुनाव लड़ रही है लोजपा ने बीजेपी के खिलाफ अपना उम्मीदवार मैदान में उतार दिया है.लोक जनशक्ति पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कि है जिसमें गोविंदगंज विधानसभा सीट पर भाजपा के खिलाफ अपने प्रत्याशी को उतारा है.

email
TwitterFacebookemailemail

इतिहास गवाह है विपक्ष ने हमेशा अतिपिछड़ा का हमेशा हक मारा

email
TwitterFacebookemailemail

वीआईपी को हम से ज्यादा सीटें

महागठबंधन से बगावत करने वाले मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी को भाजपा ने अपने कोटे से 11 सीटें दी हैं. वहीं बिहार की राजनीति में कई दशकों से सक्रिय जीतन राम मांझी की पार्टी हम को जदयू ने अपने कोटे से 7 सीटें दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी की तस्वीर या भाषण का इस्तेमाल किया तो मुकदमा

बीजेपी बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि एनडीए गठबंधन ही भाजपा के 40 स्टार प्रचारकों की स्पीच या तस्वीर का इस्तेमाल करेगा, जिसमें नंबर वन स्टार प्रचारक हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी है. इससे अलग अगर किसी ने पीएम मोदी की तस्वीर या भाषण का इस्तेमाल किया तो एफआईआर भी कर सकते हैं

email
TwitterFacebookemailemail

11 सीटों पर लड़ेगी वीआईपी

बीजेपी ने वीआईपी को 11 सीट दिया है. बीजेपी ने ये सीट अपने कोटे से दिया. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने ये घोषणा की.

email
TwitterFacebookemailemail

लिस्ट जारी

राजद ने उम्मीदवारों का आधिकारिक ऐलान कर दिया है इस लिस्ट में तेजस्वी और तेजप्रताप का नाम नहीं है. राजद ने कुल 42 सीटों पर नामों का ऐलानकिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पारु विधान सभा में बगावत

कांग्रेस कोटा में पारु विधान सभा के चले जाने से स्थानीय राजद नेताओं में भारी नाराजगी है, जिसके बाद पूर्व प्रत्याशी शंकर यादव के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं की सम्मेलन बुलाई गई है. बैठक के बाद चुनाव लड़ने पर फैसला किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

थोड़ी देर में ऐलान

बीजेपी और वीआईपी के सीटों के बीच आज गठबंधन का ऐलान किया जाएगा. बीजेपी अपने कोटे से वीआईपी को सीट देगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अनंत सिंह की पत्नी ने भी भरा पर्चा

मोकामा के विधायक अनंत सिंह ने आरजेडी उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. जेल से नामांकन करने के लिए बाढ़ पहुंचकर अपना पर्चा भरा है. लेकिन साथ साथ अपनी पत्नी नीलम देवी को भी निर्दलीय नामांकन दाखिल करवाया, अगर रद्द हो जायेगा तो सेफ के लिए ऐसा करना पड़ा.

email
TwitterFacebookemailemail

मुझे बहुत पीड़ा है की दूसरे दल से चुनाव लड़ूंगी

पूर्व मंत्री उषा विद्यार्थी आज लोजपा में शामिल हो गईं. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे बहुत पीड़ा है कि दूसरे दल से चुनाव लड़ुंगी. बीजेपी ने 2015 में मेरा टिकट काटा. 2020 चुनाव में पालीगंज सीट जेडीयू को दे दिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

फूट-फूट कर रोये जदयू जिलाध्यक्ष

कैमूर जिले की चारों विधानसभा सीट में से एक भी सीट जदयू को नहीं मिलने पर मंगलवार को पार्टी कार्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान जदयू जिलाध्यक्ष प्रमोद सिंह फूट-फूट कर रोते हुए कहा कि जिले में भाजपा के चारों उम्मीदवारों का विरोध कर उन्हें हरवाने का काम करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अब तक इन लोगों ने किया नामांकन

रामगढ़ सीट से राजद के सुधाकर सिंह ने नामांकन भरा है. सुधाकर आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष जगतानंद सिंह के बेटे हैं. वहीं मोहनिया से राजद की संगीता कुमार ने भरा नामांकन पर्चा. जमुई से बीजेपी प्रत्याशी श्रेयसी सिंह के अलावा पप्पू यादव की पार्टी जाप के शमशाद आलम ने भी पर्चा भरा. चकाई सीट से आरजेडी की सावित्री देवी ने भरा पर्चा. झांझा से पूर्व मंत्री दामोदर रावत ने जेडीयू से भरा पर्चा. झाझा सीट भाजपा की परंपरागत सीट है लेकिन इस बार जदयू के खाते में है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा कर सकती है बड़ा ऐलान

बिहार चुनाव प्रभारी श्री देवेंद्र फडणवीस, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल, उपमुख्यमंत्री श्री सुशील कुमार मोदी एवं वीआईपी पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे. सवा दो बजे से होने वाले इस पीसी में वीआईपी को मिलने वाली सीटों का खुलासा हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

ये लोग करेंगे नामांकन

रोहतास जिले के दिनारा विधानसभा क्षेत्र से मंत्री जय कुमार सिंह और भाजपा से लोजपा में आए भाजपा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह, डेहरी से भाजपा विधायक सत्यनारायण सिंह, राजद प्रत्याशी फतेह बहादुर सिंह, सासाराम से विधायक डॉ अशोक कुमार, चेनारी से विधायक ललन पासवान करगहर से विधायक सतीश सिंह, काराकाट से पूर्व विधायक राजेश्वर राज, नोखा से विधायक अनीता देवी सहित कई लोग आज नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

कैमूर से ब्रिज किशोर बिंद सहित BJP के 4 प्रत्याशी करेंगे नामांकन.

वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की अरुणा देवी, निर्दलीय आरती कुमारी, नवादा विधानसभा से जदयू के कौशल यादव, निर्दलीय सरवन कुशवाहा, गोविंदपुर विधानसभा से राजद के मोहम्मद कामरान, जदयू की पूर्णिमा यादव और हिसुआ विधानसभा से भाजपा के अनिल सिंह नामांकन करने नवादा पहुंच गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सुनील पांडेय आज तरारी से निर्दलीय करेंगे नामांकन

भोजपुर के तरारी से चार बार विधायक रहे सुनील पांडेय लोजपा अलग हो गए हैं. वो आज तरारी से निर्दलीय नामांकन करेंग. यह सीट एनडीए में बीजेपी को मिली है. इससे पहले लोजपा के खगड़िया के सांसद महबूब अली कैसर के पुत्र यूसुफ कैसर ने लोजपा से पाला बदलते हुए राजद की सदस्यता ग्रहण की थी.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना जिले की सबसे हॉट सीट है मोकामा की

पटना जिले की सबसे हॉट सीट मोकामा विधानसभा क्षेत्र में राजद के अनंत सिंह का मुकाबला जदयू के राजीव लोचन से होगा. मोकामा विधानसभा क्षेत्र से जदयू ने उम्मीदवार के नये चेहरे के रूप में इस बार राजीव लोचन का चयन किया है. 2015 में जदयू के नीरज कुमार के खिलाफ बतौर निर्दलीय चुनाव लड़कर अनंत कुमार सिंह ने जीत हासिल की थी.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्व मंत्री रेणु कुशवाहा LJP में शामिल

पूर्व मंत्री रेणु कुशवाहा व भाजपा की पूर्व विधायक उषा विद्यार्थी आज लोजपा में शामिल हो गईं. लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने पार्टी की सदस्यता दिलाई.

Bihar Election 2020, Live Updates : पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय का चुनाव लड़ने से इनकार, बोले- मैं पूरी तरह NDA के साथ
email
TwitterFacebookemailemail

अनंत सिंह आज आज राजद से करेंगे नामांकन

मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह आज राजद के टिकट पर विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन करेंगे. उनका मुकाबला जनता दल यूनाइटेड के प्रत्‍याशी राजीव लोचन सिंह से होगा। अनंत सिंह की आरजेडी में एंट्री से बिहार में सियासत गरमा गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

जीतन राम मांझी समेत आज करेंगे नामांकन

हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री और जीतन राम मांझी आज यानी बुधवार को इमामगंज के प्रत्याशी के रूप में नामांकन दालिख करेंगे. उनके अन्य तीन प्रत्याशी ज्योति देवी, देवेंद्र मांझी और श्रवण भुइयां भी बुधवार को नामांकन करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी के खिलाफ राघोपुर से चुनावी मैदान में उतरेंगे जीतेंद्र

बख्तियारपुर के पूर्व प्रत्याशी सह पूर्व राजद नेता जीतेंद्र कुमार यादव ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव के खिलाफ राघोपुर से चुनाव लड़ने की घोषणा की है. प्रेस कांफ्रेंस कर उन्होंने कहा कि पैसे लेकर सिर्फ पूंजीपतियों को टिकट देकर राजद ने यह साबित कर दिया है कि इस पार्टी में समर्पित कार्यकतार्ओं की कोई जगह नहीं है. 2015 के विस में मुझे राजद द्वारा टिकट देने का भरोसा दिलाया गया, पर अंत समय में अन्य पूंजीपतियों को पैसे लेकर टिकट दे दिया गया.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें