1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar road news union minister nitin gadkari reviews bihar nh roads approves amount for bihar national highway bhagalpur munger mirjapur news skt

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार के इन सड़कों को लेकर की समीक्षा,1034 करोड़ रुपये की दी मंजूरी...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
ट्वीटर

पटना: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितीन गडकरी ने राज्य की सड़कों के रखरखाव और निर्माण को लेकर शुक्रवार को विशेष समीक्षा बैठक की. साथ ही संबंधित पदाधिकारियों को कई निर्देश दिये. बैठक में एनएच-80 के मुंगेर–भागलपुर–मिर्जा चौकी और उत्तर बिहार में राम जानकी पथ में सिवान से मशरख सड़क के लिए 1034 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी. साथ ही उन्होंने राज्य में सभी एनएच का रखरखाव और क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत बारिश के बाद करने का संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया है. बैठक में राज्य के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव और केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री जनरल बीके सिंह सहित केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रलय, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और बिहार सरकार के पथ निर्माण के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे.

मुंगेर–भागलपुर–मिर्जाचौकी के बीच एनएच–80

पथ निर्माण विभाग के अनुसार मुंगेर–भागलपुर–मिर्जाचौकी के बीच एनएच–80 की चिंताजनक स्थिति को लेकर राज्य सरकार के अनुरोध पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 971 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी है. इसके अंतर्गत इस पूरे 120 किमी की लंबाई में सड़क को 10 मीटर की चौड़ाई में सिमेंटेड किया जायेगा. इसके लिए कुल छह पैकेज बनाये गये हैं. इसका बहुत जल्द टेंडर निकालकर निर्माण एजेंसी का चयन किया जायेगा. टेंडर के माध्यम से एजेंसी चयन होने तक रखरखाव के लिए 20 करोड़ रूपये उपलब्ध कराये गये हैं. इस सड़क के 10 मीटर चौड़ीकरण किये जाने के अलावा मुंगेर– भागलपुर–मिर्जाचौकी नया फोलेन सड़क बनाने का काम एनएचएआई द्वारा अलग से किया जायेगा. इसके लिए जल्द ही टेंडर जारी होने की संभावना है. इसके लिए भू–अर्जन का कार्य राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है.

एनएच-104 की हुई समीक्षा

बैठक में शिवहर–सीतामढ़ी –सुरसंड– भिठामोड़–जयनगर (एनएच–104) के निर्माण और रखरखाव की समीक्षा की गयी. एजेंसी की ढिलाई के कारण काम की गति धीमी रहने पर एजेंसी पर कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं. एनएच–104 के वे हिस्से जो बाईपास हो गये हैं, उनके छूटे हुये हिस्से की मरम्मति के लिए एक बार सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है. इससे विशेष कर सीतामढ़ी शहर की सड़क का जीर्णोद्धार किया जा सकेगा. रामजानकी पथ के सीवान से मसरख का रखरखाव करने के लिए 63 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है. साथ ही इसके चौड़ीकरण के लिए भूअर्जन कार्य को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया गया. इसका मकसद राम–जानकी पथ का निर्माण कार्य शुरू करना है.

क्या कहते हैं मंत्री

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने बिहार के परियोजनाओं की स्वीकृति के लिए केंद्र मंत्री नितीन गडकरी के प्रति आभार जताया है. उन्होंने कहा कि बैठक में महात्मा गांधी सेतु के जीर्णोद्धार कार्य के उद्घाटन के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा उठाये गये बिन्दुओं की समीक्षा की गयी और निर्णय लिया गया कि मुजफ्फरपुर–बरौनी फोरलेन, मोकामा–मुंगेर फोरलेन, खगड़िया–पूर्णिया फोरलेन, मुजफ्फरपुर–सीतामढ़ी–सोनवर्षा फोरलेन और बक्सर–वारणसी फोरलेन का डीपीआर बनाने का बहुत जल्द एनएचएआई शुरू करेगी. उन्होंने बताया कि भूअर्जन की समस्या अधिकांश योजनाओं में हल कर ली गयी है. अब योजनाओं में तेजी से काम चल रहा है. उन्होंने राज्य सरकार की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें