1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar police department 58000 post vacant for sub inspector and other nitish kumar govt said bihar assembly avh

बिहार में पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों के करीब 58 हजार पद हैं रिक्त, नीतीश सरकार का सदन में जवाब

बिहार में पुलिस विभाग में करीब 58000 पदाधिकारियों और कर्मियों के पद खाली है. यह जानकारी सरकार ने सदन में दी है. सरकार ने बताया कि राज्य में स्वीकृत पद के आलोक में 57451 पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों की कमी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bihar police news
bihar police news
twitter

बिहार में पुलिस विभाग में करीब 58000 पदाधिकारियों और कर्मियों के पद खाली है. यह जानकारी सरकार ने सदन में दी है. सरकार ने बताया कि राज्य में स्वीकृत पद के आलोक में 57451 पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों की कमी है. गुरुवार को ललन कुमार सर्राफ के सवाल के जवाब में प्रभारी गृह मंत्री ने सदन के बताया कि राज्य में पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों के स्वीकृत पदों की संख्या 142217 है, जबकि वर्तमान में 87165 पुलिस पदाधिकारी व कर्मी कार्यरत हैं. जवाब में बताया गया कि मधेपुरा जिला में स्वीकृति 1114 के विरुद्ध 774 पुलिस पदाधिकारी व कर्मचारी तैनात हैं.

4563 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया में- बिहार राज्य में पुलिस अवर निरीक्षक के नियुक्ति कोटा में अंतिम रूप से चयनित 2277 अपर निरीक्षक के नियुक्ति की कार्रवाई की जा रही है. 1988 पद के लिए चयन की प्रक्रिया की जा रही है. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा सहायक अवर निरीक्षक के 133 पदों एवं बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 165 पदों पर नियुक्ति की कार्रवाई की जा रही है.

वहीं एक अन्य सवाल के जवाब में प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य के राजगीर (नालंदा), रजौली(नवादा), मढ़ौरा(सारण), महाराजगंज(सिवान), हथुआ(गोपालगंज), चकिया(पूर्वी चंपारण), पकड़ी दयाल (पूर्वी चंपारण), महनार (वैशाली) और सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा ) में एक हजार की क्षमता वाले कारागार का निर्माण किया जायेगा.

इसके अलावा भभुआ, जमुई और औरंगाबाद में नये मंडल कारा भवन का निर्माण अंतिम दौर पर है. वहीं, अरवल जिला और पटना जिला के पालीगंज अनुमंडल में उपकारा का निर्माण प्रगति पर है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें