1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar police activated cyber crime and social media unit to catch the criminals as soon skt

Bihar Police: सोशल मीडिया के जरिये आसानी से अपराधी को दबोच रही बिहार पुलिस, जानिये ताजा उदाहरण...

बिहार पुलिस का सोशल मीडिया और साइबर क्राइम यूनिट अब पूरी तरह सक्रिय हो गया है. सोशल मीडिया पर अपराध का वीडियो शेयर होते ही पुलिस अपराधियों को दबोचने की प्रक्रिया शूरू कर दे रही है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 सोशल मीडिया के जरिये आसानी से अपराधी को दबोच रही बिहार पुलिस
सोशल मीडिया के जरिये आसानी से अपराधी को दबोच रही बिहार पुलिस
FILE PIC

सोशल मीडिया पर किसी घटना या वारदात का वीडियो वायरल होने पर अब बिहार पुलिस तुरंत मुस्तैदी से कार्रवाई कर अपराधियों तक पहुंच सकती है. राज्य में साइबर क्राइम एवं सोशल मीडिया यूनिट के पूरी तरह से सक्रिय होने के कारण अब साइबर अपराधियों को दबोचना आसान हो गया है. पुलिस मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में इससे जुड़ी एक घटना के बारे में विस्तृत जानकारी एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र सिंह गंगवार ने दी.

एडीजी ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के ट्वीटर पर 5 अक्तूबर को किसी ने एक महिला के साथ छेड़खानी वाला वीडियो टैग किया. इसमें एक व्यक्ति के साथ मोटरसाइकिल से जा रही महिला के साथ कुछ अज्ञात युवक अभ्रदता और आपत्तिजनक हरकत करते हुए मारपीट कर रहे थे. इस घटना पर तुरंत कार्रवाई करते हुए मुख्यालय ने सारण के एसपी को तुरंत सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया. साथ ही आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए एक एसआइटी का भी गठन किया गया.

साइबर क्राइम एवं सोशल मीडिया यूनिट (सीसीएसएमयू) की सहायता लेते हुए वीडियो के लोकेशन समेत पोस्ट किये गये आइडी को ट्रैक करके पहले इसकी पुष्टि की गयी. इसके बाद आठ घंटे के अंदर घटना स्थल को चिह्नित करते हुए इसमें शामिल छह युवकों में चार की गिरफ्तारी भी कर ली गयी है. भागे हुए दोनों आरोपितों की तलाश भी तेजी से चल रही है. जल्द ही इन्हें गिरफ्तार कर लिया जायेगा.

एडीजी ने बताया कि जांच से पता चला, यह घटना 27 सितंबर 2021 की सारण जिला के दरियापुर थाना के अंतर्गत लक्ष्मणचक गांव के पास चंवर की है. इसमें शामिल आरोपियों की पहचान कर जिन चार की गिरफ्तारी की गयी, उनमें दरियापुर थाना के ही अकिलपुर गांव का राकेश कुमार एवं आमोद कुमार, सामनचक गांव का अरविंद कुमार एवं नीतिश कुमार शामिल हैं. जबकि फरार चल रहे दो आरोपियों की पहचान गुड्डू राय और धर्मेंद्र कुमार के तौर पर हुई है. ये दोनों इसी थाना के अकिलपुर गांव के रहने वाले हैं. इस मामले में दरियापुर थाना में आइटी एक्ट समेत अन्य उपर्युक्त धाराओं में एफआइआर भी दर्ज की गयी है.

एडीजी ने सारण जिले के मढ़ौरा के पास इसरौली में 4 अक्टूबर को 40 लाख से ज्यादा रुपये की लूट की वारदात में भी पांच अपराधियों की पहचान कर ली गयी है. इसमें शामिल पांच अपराधियों में एक आशु राय की गिरफ्तारी कर ली गयी है. फिर उसकी निशानदेही पर एक अन्य अपराधी चंद्रेश्वर पांडेय के अलावा 18 लाख 28 हजार रुपये और हथियार भी बरामद कर लिये गये हैं. आगे की जांच चल रही है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें