1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 two more children parents not be able to fight in bihar panchayati raj minister samrat chaudhary big statement avh

दो से अधिक बच्चे वाले नहीं लड़ पाएंगे बिहार में Panchayat Election? मंत्री सम्राट चौधरी ने दिए संकेत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव 2021
बिहार पंचायत चुनाव 2021
Prabhat khabar

बिहार में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने मुखिया और सरपंच के इलेक्शन से पहले सम्राट चौधरी के एक बयान से अटकलों का दौर शुरू हो गया है. सम्राट चौधरी ने संकेत दिया है कि राज्य सरकार पंचायत चुनाव में दो बच्चे का कानून लागू कर सकती है. बताया जा रहा है कि इस कानून में दो से अधिक बच्चे वाले लोग चुनाव नहीं लड़ सकते हैं. हालांकि अंतिम फैसला नीतीश कैबिनेट का ही होगा.

सम्राट चौधरी ने स्थानीय मीडिया से बात करते हुए कहा कि बिहार में नगर निकाय चुनाव में पहले से ही दो बच्चे का फॉर्मूला लागू है. मंत्री ने सम्राट चौधरी ने संकेत दिए हैं कि बिहार में पंचायत इलेक्शन से पहले टू प्लस का फॉर्मूला लागू हो जाएगा. बिहार में अगस्त महीने में पंचायत चुनाव संभावित है.

चौधरी ने आगे कहा कि दो बच्चे वाला फॉर्मूला सबसे पहले नीतीश सरकार ने लागू किया. बिहार में नगर निकाय के चुनावों में दो बच्चे का फॉर्मूला लागू किया गया था. पंचायती राज मंत्री ने कहा कि बिहार में उस वक्त पंचायत में शिक्षा बढ़ाने के चलते इस फॉर्मूला को टाल दिया गया था, लेकिन अब जरूरत है इसे लागू करने की.

असम और यूपी में कानून से चर्चा तेज- असम और उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू किए जाने के बाद इस पर सियासी चर्चा तेज हो गई है. बीजेपी के कई नेता इस कानून को पूरे देश में लागू किए जाने की मांग कर रहे हैं. वहीं सोमवार को नीतीश कुमार ने कहा कि इस कानून की अभी जरूरत नहीं है.

बताते चलें कि बिहार में अगस्त-सितंबर तक पंचायत चुनाव की घोषणा प्रस्तावित है. राज्य में कोरोना वायरस की वजह से पंचायत चुनाव टल गया था. बिहार में 10 चरणों में पंचायत इलेक्शन की घोषणा की जा सकती है.

Posted By: Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें