1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 date election commission of bihar news know election duty latest news in hindi skt

Bihar Panchayat Election: जिले के सभी पंचायतों में एक ही दिन पड़ेगा वोट, जानें मतदान बूथों पर किन कर्मियों की लगेगी ड्यूटी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव
बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव
Prabhat khabar

बिहार पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग अपनी तैयारियों को तेज कर रहा है. इलेक्शन को लेकर निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन्स जारी किया है. जिसमें चुनाव के लिए मतदान बूथों पर कर्मियों की ड्यूटी को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किया गया है. चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर यह फैसला लिया है कि इस बार एक जिले के सभी पंचायतों में एक ही दिन मतदान कराये जायेंगे.

एक जिले में किसी भी स्थिति में चुनाव के लिए दो तिथि निर्धारित नहीं होगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने यह स्पष्ट किया है कि तीन-चार प्रमंडल के तीन-चार जिलों में एक ही साथ चुनाव कराए जा सकते हैं. इसका फैसला बूथों की संख्या और इस बार चुनाव में इवीएम की उपलब्धता के आधार पर होगा.

वहीं पंचायत चुनाव में किन कर्मियों की ड्यूटी लगेगी, इसपर भी सारे संशय खत्म हो गये हैं. इस बार के पंचायत चुनाव में हाल में ही बिहार में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में तैयार किये गए कर्मियों के डेटाबेस का इस्तेमाल किया जायेगा. निर्वाचन आयोग के इस निर्णय से यह स्पष्ट हो गया है कि इस विधानसभा चुनाव में उन कर्मियों की ही ड्यूटी लगेगी जो विधानसभा चुनाव में ड्यूटी पर लगाये गये थे.

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार के पंचायत चुनाव में कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाएगा. इसके तहत इस बार बूथों की संख्या में भी इजाफा किया जायेगा. वहीं अगर कर्मियों की कमी होने पर महिला कर्मियों व पड़ोसी जिले के कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया जायेगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें