1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat chunav 2021 womens voting more in bihar amid jivitputrika vrat avh

बिहार पंचायत चुनाव: गांव की सरकार बनाने में महिलाएं सबसे आगे, जिउतिया के बावजूद किया पुरुषों से ज्यादा मतदान

बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में महिलाओं ने जमकर मतदान किया है. पुरुष वोटरों की तुलना में बूथओं पर महिलाओं की संख्या अधिक रही. बिहार में दूसरे चरण का मतदान 34 जिले के 48 प्रखंड में हुआ है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Panchayat Chunav
Bihar Panchayat Chunav
Prabhat Khabar

बिहार में दूसरे चरण का मतदान अब अंतिम फेज में पहुंच चुका है, लेकिन वोटिंग के रूझानों में महिलाएं काफी आगे दिख रही है. बताया जा रहा है कि इस बार गांव की सरकार बनाने में महिलाओं का वोट काफी प्रभावी होने वाला है. दूसरे चरण का मतदान 34 जिले के 48 प्रखंडों में हो रहा है.

जानकारी के मुताबिक बेतिया में अब तक कुल 45.40% वोटिंग हुआ है, जिसमें 48 फीसदी महिलाएं और 42% पुरुषों ने मतदान किया है. वहीं बांका में भी अब तक 45 फीसदी मतदान हुआ है, जिसमें महिलाओं ने 56 फीसदी और पुरुषों ने 36 फीसदी मतदान किया है.

Bihar Panchayat Election
Bihar Panchayat Election
Prabhat Khabar

अररिया में जिउतिया व्रती महिलाएं लगी रही लाइन में- अररिया में भी पंचायत चुनाव जारी है. यहां पर बूथ सांख्य 144 पर आधे घंटे से EVM मशीन खराब रहा, लेकिन बूथ वोटिंग करने के लिए जिउतिया (Jivitputrika) पर्व में व्रती महिला मतदाता बड़ी संख्यां में इंतजार करती रही. ऐसा ही हाल अन्य जिलों के बूथों पर भी देखा गया.

मुजफ्फरपुर में भारी भीड़- इधर, मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में मतदाताओं की भारी भीड़ देखी गई है. सरैया और मड़वन प्रखंड में अभी भी महिला कतार में लगकर वोटिंग कर रही हैं. जिला निर्वाचन विभाग के सूत्रों की मानें तो भीड़ को देखते हुए वोटिंग की टाइमिंग बढ़ाई जा सकती है.

Bihar Panchayat Chunav
Bihar Panchayat Chunav
Prabhat Khabar

वोटिंग के दौरान नहीं दिखा कोरोना का भय- दूसरे चरण के मतदान के दौरान चुनाव आयोग के द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं दिखा. कई केंद्रों पर ना तो मतदान कर्मी और ना ही वोटर मास्क लगाए नजर आए. वहीं कई जगहों पर सेनेटाइजर की भी व्यवस्था नहीं थी.

Posted By : Avinish Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें