1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat chunav 2021 latest news ec decide mukhiya and sarpanch nomination cost coronavirus news avh

नामांकन के लिए मुखिया और सरपंच को जमा करना होगा 1000 रूपया! अब बिहार में पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट तेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव 2021
बिहार पंचायत चुनाव 2021
Prabhat khabar

Bihar News: बिहार में कोरोना की रफ़्तार धीमी होते ही पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है. चुनाव आयोग ने कहा है कि राज्य में मुखिया और सरपंच के उम्मीदवार को नामांकन के लिए 1000 रुपए शुल्क देना होगा. वहीं पंच के कैंडिडेट को 250 रुपए जमा करना पड़ेगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य चुनाव आयोग ने बिहार में मुखिया, सरपंच और पंचायत समिति सदस्‍य के कैंडिडेट के लिए एक हजार रुपए नामांकन शुल्क निर्धारित किया है. साथ ही पंच और वार्ड सदस्य के लिए 250-250 रुपए शुल्क लगेगा. वहीं आरक्षित सीटों पर कैंडिडेट को सर्टिफिकेट जमा करना होगा.

वहीं निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना में कहा है कि कोई भी कैंडिडेट राजनीतिक दल का नाम और झंडा लेकर प्रचार नहीं कर सकते हैं. इसकेे अलावा कैंडिडेट की ओर से किसी भी सरकारी कार्यालय में पोस्टर चस्पा नहीं किया जा सकता है. इतना ही नहीं, कैंडिडेट को अपना दफ्तर खोलने के लिए निर्वाची पदाधिकारी को सूचित करना होगा.

बिहार में पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट तेज- बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है. राज्य में बाढ़ के बाद मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा. इसके बाद निर्वाचन आयोग इलेक्शन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकती है. बिहार में अक्टूबर से दिसंबर तक चुनाव की घोषणा की जा सकती है.

बताते चलें कि बिहार में मुखिया और सरपंच सहित ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि का कार्यकाल 15 जून को खत्म हो गया. कार्यकाल खत्म होने के बाद बिहार सरकार ने परामर्श समिति का गठन किया था. परामर्श समिति ही गांव के सत्ता का संचालन वर्तमान में कर रही है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें