1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news update bihar assembly election 2020 pm narendra modi says will strengthen health infrastructure in bihar after darbhanga aiims sap

दरभंगा एम्स से बिहार में स्वास्थ्य आधारभूत ढांचा मजबूत होगा, ‘‘स्वस्थ भारत'' के संकल्प को मिलेगा प्रोत्साहन : पीएम मोदी

By Agency
Updated Date
 PM Narendra Modi
PM Narendra Modi
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद ने मंगलवार को कहा कि बिहार के दरंभगा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना से राज्य में स्वास्थ्य आधारभूत ढांचा मजबूत होगा तथा ‘‘स्वस्थ भारत'' के संकल्प को प्रोत्साहन मिलेगा. प्रधानमंत्री ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा दरभंगा में एम्स की स्थापना के प्रस्ताव को अनुमति देने के बाद यह बात कही.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि नया एम्स न केवल स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रशिक्षित करेगा, बल्कि क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मिलेगा. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘दरभंगा में एम्स के निर्माण से जहां बिहार के स्वास्थ्य आधारभूत ढांचे को मजबूती मिलेगी, वहीं स्वस्थ भारत के संकल्प को भी नया बल मिलेगा. इससे न केवल स्वास्थ्य सेवा से जुड़े पेशेवरों को प्रशिक्षण मिलेगा, बल्कि आसपास के लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा.''

कैबिनेट द्वारा हरियाणा में पलवल से सोनीपत के बीच महत्वपूर्ण हरियाणा आर्बिटल रेल परिपथ परियोजना को अनुमति दिये जाने को प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य के लोगों के लिए एक ‘‘बहुत अच्छा समाचार'' बताया. उन्होंने कहा कि इससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में यातायात के प्रबंधन में सुविधा होगी और विभिन्न मॉडल वाले सुविधा केन्द्रों के विकास में मदद मिलेगी.

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 5617 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली इस रेल परियोजना को मंजूरी दी. परियोजना के पांच वर्ष में पूर्ण होने की उम्मीद है. एक बयान में बताया गया कि दरभंगा एम्स प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 1264 करोड़ रुपये की कुल लागत से बनाया जाएगा. नया एम्स केन्द्र से अनुमति मिलने के बाद 48 माह की अवधि के भीतर बनकर तैयार होने की संभावना है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें