1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news sanitary pad bank to open in eight district of bihar periods of girls issues to be solved skt

बिहार के इन जिलों में खुलेंगे सेनेटरी पैड बैंक, गांव के महिलाओं की परेशानी होगी दूर, रोजगार भी मिलेंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहार में बालिकाओं के लिए प्रदेश के आठ जिलों में अब सेनेटरी पैड बैंक (sanitary pad bank) खुलने जा रहे हैं. जिससे किशोरियों को माहवारी(periods of girls) के कठिन दिनों में परेशानी का सामना नहीं करना पडे. सभी जिलों में जनवरी के अंत तक पांच-पांच सेनेटरी पैड(sanitary pads) बैंक खोले जाएंगे. पंचायत स्तर पर किशोरी समूह के द्वारा इसकी स्थापना की जा रही है.

इस पैड बैंक को किशोरियां ही संचालित करेंगी. जबकि महिला वार्ड सदस्य इसका देखरेख करेंगी. यहां से सस्ती दरों पर सेनेटरी पैड‍ खरीदा जा सकेगा. ये किशोरियां महिलाओं के माहवारी की तारीख का डेटाबेस भी अपने पास रखेंगी ताकि गांव की महिलाओं व किशोरियों को इसकी सूचना दी जा सके. नालंदा, शेखपुरा,नवादा, पूर्वी चंपारण, रोहतास, मुजफ्फरपुर व मधुबनी में इन बैंको की स्थापना की जाएगी.

महिला वार्ड सदस्यों की मदद से खोले जा रहे इन 40 सेनेटरी पैड बैंकों के बनने से गांव की महिलाओं की परेशानी कम होगी. बता दें कि किशोरी पंचायत की युवा लड़कियों ने चैम्पियन महिला वार्ड सदस्य के सहयोग से सेनेटरी बैंक खोला है. जिसमें 30 रूपए के स्वैच्छिक योगदान से इसे लिया जा सकता है. इसकी स्थापना सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के द्वारा की गई है.

इसके तहत केवल सेनेटरी पैड ही नहीं दिया जाएगा बल्कि महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्व्च्छता संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. सेनेटरी पैड बैंक संचालित करने के लिए आर्थिक सहयोग भी दिया जाएगा. जिससे महिलाओं के रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें