1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar mlc election 2022 latest news of 24 seat bihar vidhan parishad chunav bihar skt

बिहार विधान परिषद चुनाव: खाली हुई इन 24 सीटों पर होगी जंग, जानें 2015 में भाजपा, जदयू और राजद का गणित

बिहार में विधान परिषद चुनाव अब शुरू होने वाला है. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के कारण इसे लंबे समय से टाला जाता रहा है. 2015 में किस सीट पर किस दल ने गाड़ा था झंडा, जानें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार विधान परिषद
बिहार विधान परिषद
prabhat khaabr

बिहार में 24 खाली सीटों पर विधान परिषद का चुनाव अब होना है. जिला परिषद और प्रखंड पंचायत समीतियों के चुनाव तीन जनवरी को समाप्त हो जाएंगे. एनडीए के अंदर भी चुनाव को लेकर तैयारी तेज हो गयी है. राज्य के 24 खाली सीटों पर चुनाव 16 जुलाई, 2021 से पहले ही हो जाना था. इन 24 सीटों में से चार सीटें ऐसी थी जो पहले से ही खाली हो गयी थी. वहीं 20 विधान पार्षदों का कार्यकाल 16 जुलाई, 2021 को खत्म हो रहा था लेकिन पंचायत चुनाव टलने के कारण इस चुनाव को भी टालना पड़ा था.

2015 के विधान परिषद चुनाव का परिणाम

2015 के विधान परिषद चुनाव में भाजपा को 11, जदयू को 5, लोजपा को 1, कांग्रेस को 1, राजद को 4 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं भोजपुर के राधा चरण साह, मुंगेर के संजय प्रसाद और सीतामढ़ी के दिलीप राय राजद छोड़कर जदयू ज्वाइन कर चुके हैं. पू्र्वी चंपारण से कांग्रेस के टिकट पर जीते राजेश राम जदयू का दामन थाम चुके हैं.

निर्दलीय और लोजपा उम्मीदवार अब भाजपा के साथ 

कटिहार से निर्दलीय जीते अशोक अग्रवाल और सहरसा से लोजपा के टिकट पर जीतीं नूतन सिंह भाजपा का दामन थाम चुकी हैं.बदलाव के बाद अब भाजपा में 13 और जदयू में 9 सदस्य हैं. इस साल 17 जुलाई 2021 को 19 विधान पार्षद रिटायर किये. वहीं तीन विधान पार्षद चुनाव लड़कर विधायक बन गये. वहीं दो विधान पार्षदों का निधन हो गया. इन्हीं 24 सीटों पर ये चुनाव होना है.

निर्दलीय और जदयू की सीटें 

पटना- निर्दलीय

कटिहार-निर्दलीय

नालंदा-जदयू

गया-जदयू

नवादा-जदयू

मुजफ्फरपुर- जदयू

बांका-जदयू

भाजपा की जीती हुई सीटें

औरंगाबाद-भाजपा

सिवान-भाजपा

गोपालगंज-भाजपा

पू.चंपारण-भाजपा

दरभंगा-भाजपा

समस्तीपुर-भाजपा

बेगूसराय-भाजपा

मधुबनी-भाजपा

पूर्णिया-भाजपा

सारण-भाजपा

रोहतास-भाजपा

राजद की सीटें

भोजपुर-राजद

वैशाली-राजद

सीतामढ़ी- राजद

मुंगेर-राजद

लोजपा और कांग्रेस की सीटें

सहरसा-लोजपा

पश्चिम चंपारण-कांग्रेस

20 एमएलसी का कार्यकाल पूरा

रजनीश कुमार, राजन कुमार सिंह, सच्चिदानंद राय, रीना यादव, राधाचरण साह, टुन्‍ना जी पांडेय, संतोष कुमार सिंह, मनोरमा देवी, बबलू गुप्‍ता, दिलीप जायसवाल, सलमान रागिब, सुबोध कुमार, दिनेश प्रसाद सिंह, हरिनारायण चौधरी, अशोक अग्रवाल, संजय प्रसाद, नूतन सिंह, सुमन कुमार, आदित्‍य नारायण पांडेय और राजेश राम का कार्यकाल खत्‍म हुआ है.

विधायक बने एमएलसी 

आरजेडी के टिकट पर रीतलाल यादव दानापुर से विधायक हो गए वहीं सीतामढ़ी से आरजेडी के विधान पार्षद रहे दिलीप राय जेडीयू से विधायक बन गये हैं. इसके अलावा जेडीयू के ही एमएलसी मनोज यादव भी विधायक बन गये. दरभंगा से भाजपा के विधान पार्षद सुनील कुमार सिंह का निधन हो गया है. इस तरह से कुल 24 विधान परिषद की सीटें खाली हो गयी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें