19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Weather: बिहार के इन 6 जिलों में 5 डिग्री से नीचे गिरा पारा, जानिए ठंड से राहत मिलने की तारीख..

Bihar Weather News: बिहार के 6 जिलों में पारा 5 डिग्री से भी नीचे जा गिरा है. मौसम का मिजाज अभी बेहत सख्त है और लोग कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि कबतक ठंड का प्रकोप जारी रहेगा.

Bihar Weather Report: सूर्य के उत्तरायण होने का असर बिहार में दिख नहीं रहा है. कोहरे ने धूप को धरती पर आने से रोक रखा है. 26 जनवरी तक बिहार में भीषण ठंड रहने के आसार हैं. शीतलहर के साथ कोहरा भी रहेगा. हालांकि, संभावना है कि दिन में धूप दिखाई दे. आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पटना समेत राज्य के दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण- मध्य और आधे से अधिक उत्तर बिहार में कोल्ड-डे रहा. राज्य के सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहा. छह जिलों में तो तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा.

तीन दिन बाद मौसम में होगा बदलाव

आसमान में घटित हो रही इन मौसमी दशाओं में सबसे बड़ा बदलाव 26-27 जनवरी से देखने को मिल सकता है. इसकी वजह से पर्वतीय क्षेत्रों में जबरदस्त बर्फबारी की संभावना है. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक पूरी ताकत के साथ सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से औसत तापमान में कुछ कमी आयेगी. हालांकि, ठंड का दौर कमोबेश जारी रह सकता है. राज्य का औसत न्यूनतम तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. मकर संक्रांति के बाद जनवरी में यह पिछले दशक में सबसे कम आंका जा रहा है.

बिहार में शीत दिवस की स्थिति

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक राज्य के दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण- मध्य और आधे से अधिक उत्तरी बिहार में शीत दिवस की स्थिति बनी. इन जिलों में भीषणतम कोल्ड डे पटना में दर्ज किया गया. यहां अधिकतम तापमान सामान्य से सामान्य से 10 डिग्री कम 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भागलपुर में उच्चतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 16.4 डिग्री दर्ज हुआ. इसी तरह मुजफ़्फरपुर, वैशाली, जीरादेई, पूसा, बक्सर, जमुई, शेखपुरा, आदि में भीषण शीत दिवस दर्ज किया गया है.

Also Read: बिहार: प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में कैंडल जलाने पर कॉलेज न दी सजा, ठंड में छात्रों को रात भर हॉस्टल से रखा बाहर
ट्रेन यात्रियों की मुश्किलें बढ़ी..

कोहरे ने यात्रियों की मुश्किलों को एक बार फिर बढ़ा दिया है. समय से चलने वाली प्रीमियर ट्रेनें दो से 15 घंटे की देरी से चल रही हैं. देरी से चलने वाली मालदा टाउन फरक्का एक्सप्रेस व महानंदा एक्सप्रेस को तो रेल प्रशासन ने रद्द कर दिया. मंगलवार को ट्रेनें कोहरे की वजह से धीरे-धीरे अपने गंतव्य तक पहुंची. तेजस राजधानी एक्सप्रेस 13 घंटे, संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस 11 घंटे, विक्रमशिला एक्सप्रेस 15 घंटे, मगध एक्सप्रेस 10 घंटे, इस्लामपुर-हटिया एक्सप्रेस 2 घंटे 36 मिनट, ब्रह्मपुत्रा मेल 7 घंटे 34 मिनट, गरीब रथ व नॉर्थ-इस्ट एक्सप्रेस चार घंटे 10 मिनट, हावड़-पटना जनशताब्दी दो घंटे, श्रमजीवी एक्सप्रेस तीन घंटे की देरीसे पटना जंक्शन पहुंची. इससे रात भर रेल यात्री ट्रेनों के इंतजार में बैठे रहे. रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि कोहरे के चलते रेल यातायात बािधत हो रहा है.

सबसे कम न्यूनतम तापमान

  • बांका-3.7 डिग्री सेल्सियस

  • सबौर- 4 डिग्री सेल्सियस

  • गया- 4.8 डिग्री सेल्सियस

  • मोतिहारी-4.8 डिग्री सेल्सियस

  • जमुई-4.8 डिग्री सेल्सियस

  • नवादा-4.8 डिग्री सेल्सियस

  • जीरादेई-5.2 डिग्री सेल्सियस

  • पूसा-5.6 डिग्री सेल्सियस

  • शेखपुरा-5.9 डिग्री सेल्सियस

  • बक्सर-6.2 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम तापमान के संदर्भ में विशेष तथ्य–

  • राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान बांका में 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मकर संक्रांति के बाद यह सर्वकालिक सबसे कम तापतान बताया जा रहा है.

  • राज्य का औसत न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • राज्य के सभी जिलों या जगहों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहा.

अधिकतम तापमान से जुड़े विशेष तथ्य

  • राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान फॉर्बिसगंज में 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • सबसे कम अधिकतम तापमान मुजफ्फरपुर में 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां का तापमान भी सामान्य से करीब दस डिग्री कम रहा.

  • मंगलवार को राज्य का औसत अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा. पिछले सोमवार की तुलना में करीब डेढ़ डिग्री कम रहा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें