1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest politics news update cm nitish kumar instructs officers to complete dream project new ropeway work at rajgir bihar sharif smb

Bihar News : फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू हो जायेगा राजगीर का नया रोप-वे : सीएम नीतीश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में बन रहे नये रोपवे के अलावा घोड़ा कटोरा एवं वेणु वन के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में बन रहे नये रोपवे के अलावा घोड़ा कटोरा एवं वेणु वन के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया.
Prabhat Khabar

Bihar Latest New Ropeway In Rajgir News Update बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में बन रहे नये रोपवे के अलावा घोड़ा कटोरा एवं वेणु वन के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया. मंगलवार को मुख्यमंत्री ने अपने राजगीर भ्रमण के दौरान अधिकारियों को यहां चल रहे सभी महत्वपूर्ण कार्यों को बेहतर तरीके से और जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि फरवरी के पहले यानी ठंड के इस मौसम में ही इस रोपवे को चालू कर दिया जाये. इसके तैयार हो जाने से पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को काफी सुविधा होगी. राजगीर के इस नये रोपवे को 25 अक्टूबर 2019 तक ही बनकर तैयार हो जाना था, लेकिन कुछ मोडिफिकेशन या परिवर्तन कार्य के साथ ही कोरोना की वजह से इसमें देरी हुई.

सीएम ने अधिकारियों से कहा कि पहाड़ पर जाने के रैंप के बगल में मजबूत रेलिंग बनायी जाये. उन्होंने पुराने रोपवे का भी निरीक्षण किया और इसका बेहतर तरीके से रखरखाव करने को लेकर अधिकारियों को कई सुझाव दिये.

इसके बाद मुख्यमंत्री ने घोड़ा कटोरा झील और घोड़ा कटोरा पार्क का भी निरीक्षण किया. उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जंगल के कचरे या अन्य अवशेष को नहीं जलायें. बल्कि, इस एक जगह किसी गड्ढे में रख दें. ताकि ये खाद के रूप में परिवर्तित हो सके. अवशेष को जलाने से पर्यावरण को नुकसान होता है.

इसके बाद मुख्यमंत्री ने वेणु वन का निरीक्षण करते हुए यहां चल रहे निर्माण कार्यों का बारिकी से जायजा किया और अधिकारियों को निर्माण कार्य एवं सौंदर्यीकरण से संबंधित जरूरी निर्देश दिये. उन्होंने इस वन के विस्तारीकरण कार्य का भी विस्तृत जायजा लिया.

सीएम ने कहा कि विस्तारीकरण की यह योजना जल्द ही पूरी हो जायेगी. इसके पूरा होने के बाद वेणु वन की सुंदरता काफी बढ़ जायेगी. इससे बड़ी संख्या में लोग यहां आयेंगे. यहां बच्चों के साथ ही अन्य लोगों की सुविधा का भी ख्याल रखा गया है. यहां दूसरे देशों के भी धर्मावलंबी पूजा करने के लिए आते हैं. उनकी भी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए नयी डिजाइन के तहत तालाब के आसपास निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं.

वेणु वन के भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री भी यहां की सुंदरता को देखकर अभिभूत हुए और यहां के तालाब में बत्तख एवं मछलियों को कुछ देर तक दाना खिलाया. मुख्यमंत्री ने कहा कि वेणु वन ऐतिहासिक स्थान है. यहां दो हजार 600 साल पहले भगवान बुद्ध आये थे. यहां वे जिस तरह से भ्रमण करते थे, उसे ही आधार बनाकर जितना संभव हो सका है, उसका विस्तार किया गया है. वेणु वन में ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आकर आनंद उठा सकेंगे. सीएम ने कहा कि जू सफारी का कार्य भी तेजी से चल रहा है और इसका निर्माण पूर्ण होने से पर्यटक इसका लाभ उठा सकेंगे.

मुख्यमंत्री ने राजगीर भ्रमण के दौरान नये रोपवे के निर्माण कार्य का जायजा लेते हुए इससे जुड़ी तमाम बातों को जाना. रोपवे के केबिन, रैंप और यात्रियों के पहुंचने के रास्ते की भी जानकारी ली. जानकारों ने सीएम को बताया कि नये रोपवे का एक्सीलेरेशन और डिएक्सीलेरेशन अपने आप में यूनिक है. इन सभी स्थानों का भ्रमण करने के बाद मुख्यमंत्री राजकीय अतिथिशाला गये, जहां नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार विधायक श्रवण कुमार, विधायक कौशल किशोर, विधायक जितेंद्र कुमार, विधायक प्रेम मुखिया समेत अन्य जनप्रतिनिधियों और अन्य लोगों ने उनका स्वागत किया.

मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव दीपक कुमार, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, कला-संस्कृति के प्रधान सचिव मनुभाई परमार, सीएम के सचिव मनीष कुमार वर्मा, आईजी संजय सिंह, गोपाल सिंह, नालंदा डीएम योगेंद्र सिंह, एसपी निलेश कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें