1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news updates bihar board matric and intermediate exam schedule released know full detials rkt

Bihar Board Examination: BSEB ने जारी किया 10वीं, 12वीं एग्जाम का शेड्यूल, जानें कब से आयोजित होगी परीक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मैट्रिक-इंटर परीक्षा का शेड्यूल जारी
मैट्रिक-इंटर परीक्षा का शेड्यूल जारी
प्रभात खबर

Bihar Board: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक व इंटर की वार्षिक परीक्षा 2020 का शेड्यूल जारी कर दिया है. दो से 13 फरवरी के बीच इंटर की परीक्षा और 17 से 24 फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा होगी. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार दो पालियों में परीक्षा होगी. पहली पाली में परीक्षा का आयोजन सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 के बीच होगा. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 से शाम पांच बजे तक होगा. परीक्षा में 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने और समझने के लिए दिया जाएगा

प्रैक्टिकल परीक्षा नौ जनवरी से

इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन नौ से 18 जनवरी के बीच होगा. इंटर के कला, वाणिज्य, विज्ञान व वोकेशनल कोर्स के विषयों के विषय पैटर्न में बदलाव किया गया था. इन्हीं बदलावों के आधार पर इंटर वार्षिक परीक्षा होगी. उन्होंने बताया कि मैट्रिक परीक्षा भी दो पालियों में होगी.

परीक्षा से पहले मिलेगा 15 मिनट अतिरिक्त समय

परीक्षा के दौरान सभी पालियों में 15 मिनट का आरंभिक समय परीक्षार्थियों को दिया जायेगा. पूर्व की तरह ही दृष्टिबाधित और दिव्यांग परीक्षार्थी, जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, को बोर्ड लेखक रखने की अनुमति देगा. 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जायेगा. दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए पूर्व की भांति विज्ञान के स्थान पर संगीत ए‌वं गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर केवल प्रथम पाली में ली जायेगी.

प्रायोगिक परीक्षा 20 जनवरी से

ऐच्छिक विषय गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला और दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के संगीत विषय की प्रायोगिक परीक्षा की तिथि 20 से 22 जनवरी तक होगी. विद्यालय स्तर पर विज्ञान विषय में आंतरिक मूल्यांकन और सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम पर आधारित लिटरेसी एक्टिविटी व प्रोजेक्ट वर्क एवं विषय गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला की प्रायोगिक परीक्षा का स्टैंडर्ड मार्क्स फ्वायल एवं अवार्डशीट सभी विद्यालय प्रधान संबंधित डीइओ के कार्यालय में 25 जनवरी तक अनिवार्य रूप से प्राप्त करायेंगे. डीइओ कार्यालय द्वारा स्टैंडर्ड मार्क्स फ्वायल, अवार्डशीट आदि समिति के विशेष दूत को प्राप्त कराने की तिथि 27 जनवरी से 28 जनवरी तक है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें