1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news update president will give national teacher award to two teachers of bihar through webinar sap

बिहार के दो शिक्षकों को वेबिनार के जरिये राष्ट्रपति देंगे राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
President of India Ram Nath Kovind
President of India Ram Nath Kovind
FILE PIC

पटना : शिक्षक दिवस पर देश के शिक्षक सम्मान वेबिनार के जरिये दिये जायेंगे. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से इस संबंध में राज्य शिक्षा विभाग को अवगत करा दिया है. वेबिनार के जरिये राष्ट्रपति बिहार के दो शिक्षकों को राष्ट्रीय सम्मान देंगे. इनके मेडल और प्रशस्ति पत्र जिला स्तर पर भेज दिये गये हैं. इस साल बिहार के दो शिक्षकों मसलन सारण के अखिलेश्वर पाठक और बेगूसराय के संत कुमार सहनी को सम्मानित किया जाना है. इन्हें इनके जिला मुख्यालय पर एनआइसी में ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में सम्मानित किया जायेगा. इस सम्मान से देश के कुल 47 शिक्षकों को सम्मानित किया जाना है.

इधर, राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान भी जिला स्तर पर आयोजित किये जायेंगे. इस साल प्रदेश के बीस शिक्षकों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है. लिहाजा इनकी पंद्रह हजार रुपये की सम्मान राशि, अंग वस्त्र एवं सम्मान के अन्य प्रतीक जिला स्तर पर ही भेज दिये गये हैं.

इस साल शिक्षक दिवस पर राष्ट्रीय शोक होने की वजह से कोई कार्यक्रम नहीं होगा. शिक्षक दिवस बेहद औपचारिक तौर पर आयोजित किये जायेंगे. इससे पहले राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान प्रदेश मुख्यालय पर ही गरिमामय कार्यक्रम के दौरान दिये जाते थे.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय शोक और कोविड महामारी के चलते स्कूलों में शिक्षक दिवस पर बच्चों को नहीं बुलाया जायेगा. केवल शिक्षक ही उपस्थित होकर शिक्षक दिवस की औपचारिकता पूरी करेंगे.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें