1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news update locust attack in rohtas tiddi dal reached in buxar bihar agricultre minister prem kumar says measures to prevent locust attack in bihar state

बिहार के रोहतास जिले में पहुंचा टिड्डियों का दल, विभाग सतर्क, स्थिति नियंत्रण में

By Samir Kumar
Updated Date
टिड्डी दल के आक्रमण के रोकथाम हेतु बिहार के रोहतास में हाई अलर्ट
टिड्डी दल के आक्रमण के रोकथाम हेतु बिहार के रोहतास में हाई अलर्ट
Prabhat Khabar

पटना : बिहार के कृषि मंत्री ने गुरुवार को कहा कि रोहतास जिला के कोचस प्रखंड अंतर्गत सरैया पंचायत के खैरा ग्राम में कल दो बजे दिन के आस-पास टिड्डियों के एक छोटे समूह के आक्रमण की सूचना मिली है. जिस पर हमारे पौधा संरक्षण समाग एवं अग्निशमन दस्ते द्वारा रात में ही नियंत्रण कर लिया गया है. कृषि मंत्री ने कहा कि 100-200 की संख्या में टिड्डियों का एक झुंड बक्सर जिला की ओर गया है, उस पर भी शीघ्र ही नियंत्रण कर लिया जायेगा.

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि कृषि विभाग, जिला प्रशासन तथा अग्निशमन के पदाधिकारी व कर्मचारीगण पूरी तरह से सतर्क है. इसके माध्यम से पटना जिला के सभी 23 प्रखंडों सीमावर्ती जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. स्थानीय के ग्राम पंचायत एवं ग्राम स्तर पर किसानों के द्वार तक कृषि एवं कृषि संबद्ध आधुनिक तकनीक किसानों को प्रशिक्षण भी दिया गया है. स्थानीय पदाधिकारी एवं कर्मचारियों को गांव में ही रात्रि विश्राम करने का निदेश की जानकारी प्राप्त होगी, जिसका लाभ उठाते दिया गया है.

बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए आवश्यक हुए किसान समूह का गठन कर तथा उत्पादक उपकरण एवं दवाएं प्रचूर मात्रा में उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है. किसानों को भरोसा दिलाते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि उन्हें किसी प्रकार का नुकसान नहीं होने दिया जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें