22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाBihar Weather AQI: बिहार का मौसम फिर करवट लेगा, बारिश और ठंड को लेकर आयी बड़ी जानकारी, पढ़िए वेदर...

Bihar Weather AQI: बिहार का मौसम फिर करवट लेगा, बारिश और ठंड को लेकर आयी बड़ी जानकारी, पढ़िए वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather AQI Report: बिहार का मौसम फिर एकबार करवट लेने वाला है. बिहार में ठंड का प्रकोप बढ़ने वाला है. मौसम विभाग की ओर से बारिश की भी संभावना जतायी गयी है. जानिए किन 11 शहरों में प्रदूषण की मार बढ़ी है. क्या है आज की वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather AQI Report: बिहार का मौसम (Bihar ka Mausam) अब फिर एकबार करवट ले सकता है. मौसम में एक फरवरी से परिवर्तन होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर जारी रिपोर्ट के अनुसार एक और दो फरवरी को बारिश होने की संभावना बनी है. इस दौरान हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इसके बाद तीन फरवरी से एक बार फिर मौसम साफ हो जायेगा. जारी पूर्वानुमान के अनुसार इसके बाद एक बार फिर से ठंडी सकती है. अभी बिहार में ठंड का प्रकोप थोड़ा घटा है. हिमालय के पर्वतीय क्षेत्रों में मौजूद शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ ने यूरोप, व एशिया की ओर आने वाली सर्द हवाओं को रोका हुआ है. जिससे कनकनी अभी घटी हुई है.

पटना का मौसम

मंगलवार को पटना शहर के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मात्र 0.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. शहर का अधिकतम तापमान जहां 23.3 डिग्री रहा तो वहीं न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री दर्ज किया गया. शहर का मौसम बुधवार को शुष्क रहेगा और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा घना कुहासा रहने की संभावना है. पटना के विभिन्न इलाकों के विगत 24 घंटे की तापमान की बात करे तो एयरपोर्ट क्षेत्र में अधिकतम 24.2 डिग्री और न्यूनतम 9.1, पटना वीमेंस कॉलेज के अधिकतम 23 डिग्री और न्यूनतम 12 डिग्री और पूर्वी क्षेत्र में अधिकतम 23.6 डिग्री और न्यूनतम 10.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

भागलपुर में हल्की बारिश का अनुमान

भागलपुर जिले में मंगलवार को भी दिन में धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत मिली. वहीं, शाम से लेकर सुबह तक पछिया हवा के कारण ठंड व कनकनी का असर बना हुआ है. इस दौरान हल्की धुंध छायी रही. दिन का अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान सात डिग्री रहा. हवा में नमी की मात्रा 95 प्रतिशत रहा. एक से तीन फरवरी के बीच भागलपुर और आसपास के जिलों में हल्की बारिश या बूंदा-बांदी की संभावना है. दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के असर से पूरे उत्तर भारत में बादलों का झुंड मंडरा रहा है. बुधवार सुबह तक बादल छाये रहेंगे.

मौसम विभाग की रिपोर्ट..

बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार के अनुसार 31 जनवरी से चार फरवरी के बीच भागलपुर में रात से लेकर सुबह तक ठंडक बनी रहेगी. सुबह में कोहरा रहेगा, दिन में धूप निकलेगी. इस दौरान अधिकतम तापमान में वृद्धि की संभावना है. इस दौरान पश्चिमी हवा धीमी गति से चलती रहेगी.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में ठंड का प्रकोप 6 फरवरी से बढ़ेगा, भागलपुर @3.8 डिग्री, पढ़िए मौसम की जानकारी..
उत्तर बिहार का मौसम..

ठंडी के बीच मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दो फरवरी के आसपास उत्तर बिहार के जिलों में अधिकांश जगहों पर हल्की बारिश व बूंदा-बांदी की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इसके तहत इस अवधि में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आसमान में बादल छाये रहेंगे. वहीं मुजफ्फरपुर का अधिकतम तापमान 20 से 23 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 8 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

अगले दो दिनों का मौसम पूर्वानुमान..

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत अगले दो दिनों तक पूरवा व उसके बाद पछिया हवा, तीन से पांच किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. वहीं बुधवार की सुबह में घना कुहासा रहने का अनुमान है. दूसरी ओर मंगलवार को लगातार दूसरे दिन अच्छी धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत मिली है. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार फिलहाल दिन में धूप का निकलना जारी रहेगा. वहीं सुबह और शाम के बाद तापमान में गिरावट से ठंड बढ़ेगी. अधिकतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य के करीब था. वहीं न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

सहरसा सबसे प्रदूषित शहर

मंगलवार को राजधानी पटना का एक्यूआइ (Patna AQI Today) 343 दर्ज किया गया. वही सहरसा देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा सहरसा का एक्यूआइ 421 जो कि गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. इसके अलावा इस नये साल में पहली बार प्रदेश के 11 शहरों की हवा बहुत खराब यानि 300 के पार दर्ज किया गया. इस विषय पर प्रदूषण नियंत्रण जानकारों ने बताया कि हवा का रुख बदलते ही प्रदेश के कई शहरों की हवा में पीएम2.5 व पीएम10 की मात्रा बढ़ जाने के कारण हवा प्रदूषित हो गया है. लगभग चार महीनों बाद प्रदेश के दो शहर औरंगाबाद व किशनगंज का एक्यूआइ 348 व 356 दर्ज किया गया. वही राजधानी के दानापुर का एक्यूआइ 400 दर्ज किया गया. गांधी मैदान व समनपुरा का एक्यूआइ 424 दर्ज किया गया.

प्रदेश के 11 सबसे प्रदूषित शहर

  • 1. सहरसा- 421

  • 2. भागलपुर- 399

  • 3. राजगीर- 360

  • 4. छपरा- 356

  • 5. किशनगंज- 356

  • 6. औरंगाबाद- 348

  • 7. पटना- 343

  • 8. समस्तीपुर- 342

  • 9. पुर्णिया-338

  • 10. आरा-336

  • 11. बिहारशरीफ- 312

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें