1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar govt starts chhath puja 2021 preparation of chhath ghat in bihar latest news skt

बिहार में महापर्व छठ को लेकर तैयारी शुरू, 14 सौ नदी घाट और तीन हजार तालाब तैयार करेगी सरकार

बिहार में अब महापर्व छठ की तैयारी शुरू कर दी गई है. सरकार ने सूबे के नदी घाटों और तालाबों के साफ-सफाई की तैयारी के निर्देश दे दिये हैं. शिकायतों के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में महापर्व छठ को लेकर तैयारी होगी शुरू
बिहार में महापर्व छठ को लेकर तैयारी होगी शुरू
प्रभात खबर

दुर्गा पूजा खत्म होने के साथ ही नगर विकास एवं आवास विभाग ने छठ महापर्व को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. करीब 1400 नदी घाट व तीन हजार तालाबों को छठ से हफ्ते भर पहले तैयार कर लिया जायेगा. नवंबर के दूसरे हफ्ते में ही महापर्व को देखते हुए विभाग ने सभी नगर निकायों को दीपावली तक गंगा घाट तैयार कर लेने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही स्थानीय तालाब व पोखरों की भी अच्छे से साफ-सफाई करायी जायेगी.

साफ-सफाई के निर्देश

निकायों को घाटों के आसपास गंदगी फैलाने पर रोक लगाने तथा कचरा इकट्ठा करने को लेकर डस्टबीन की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये गये हैं. इसके साथ ही स्थानीय तालाब व पोखरों की भी अच्छे से साफ-सफाई करायी जायेगी. निकायों को घाटों के आसपास गंदगी फैलाने पर रोक लगाने तथा कचरा इकट्ठा करने को लेकर डस्टबीन की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये गये हैं.

करीब 1400 नदी घाट व तीन हजार तालाब होंगे तैयार

विभाग के मुताबिक सूबे के सभी नगर निकायों में मिलाकर करीब 1400 नदी घाट व तीन हजार तालाबों को साफ-सफाई कर सुदृढ़ करने के निर्देश दिये गये हैं. उनके संपर्क पथों को भी पक्का या समतल कराया जायेगा, ताकि छठव्रतियों को आने-जाने में कष्ट न हो. अधिकतर नगर निकायों ने इसको लेकर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दिये जाने की जानकारी विभाग को दी है.

15 हजार अतिरिक्त मजदूर लगा कर होगी सफाई

दीपावली से लेकर छठ पर्व तक शहरी निकायों में विशेष साफ-सफाई अभियान चलेगा. इसके लिए नियमित कर्मियों के साथ ही अतिरिक्त मानव बल लगाये जायेंगे. आकलन के मुताबिक करीब 15 हजार अतिरिक्त मानव बल को इस कार्य में लगाया जायेगा, ताकि शहर के सभी प्रमुख सड़कों, गलियों, घाटों को साफ रखा जा सके. विभाग ने निकायों को घाटों व तालाबों की सफाई में स्थानीय पूजा समितियों का सहयोग लेने का निर्देश भी दिया है.

शिकायत के लिए कंट्रोल रूम होगा एक्टिव

इस दौरान साफ-सफाई को लेकर किसी भी तरह की शिकायत के लिए कंट्रोल रूम को एक्टिव रखा जायेगा. इसके लिए जिला प्रशासन के साथ ही शहरी निकायों को भी व्यवस्था करने एवं कंट्रोल रूम नंबर सार्वजनिक करने के निर्देश दिये गये हैं. ड्रेनेज व सीवरेज ओवरफ्लो से जुड़ी शिकायतों पर तत्काल रिस्पांस लेने की व्यवस्था होगी. पटना में 93 गंगा घाटों को 27 सेक्टर में बांट कर तैयार किया जा रहा है. इसके लिए 930 सफाईकर्मियों को लगाया जायेगा. स्थानीय सफाई निरीक्षक इसकी मॉनीटरिंग करेंगे.

उपमुख्यमंत्री ने कहा...

त्योहारों को देखते हुए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसके तहत सड़क, सीवरेज, फुटपाथ सहित अन्य जगहों पर सफाई की जा रही है. इसके साथ ही छठ महापर्व को देखते हुए नदी, तालाब के घाटों को दुरुस्त करने के साथ ही उसकी सफाई करवायी जा रही है.

तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री, बिहार.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें