1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar flood 2022 live update today of patna ganga water level and koshi simanchal badh news skt

Bihar Flood: बिहार में बाढ़ ने बढ़ायी चिंता, खगड़िया में कोसी और बागमती में उफान, जानें अपडेट

बिहार में बाढ़ से हाहाकार है. पूर्णिया में बाढ़ की तबाही का मंजर दिख रहा है जहां पुल ध्वस्त होने से कई गांवों के लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. वहीं कोसी और बागमती में उफान है. जानें ताजा अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Flood 2022: बिहार में बाढ़
Bihar Flood 2022: बिहार में बाढ़
प्रभात खबर

पूर्णिया में जलजमाव

पूर्णिया के बीकोठी प्रखंड स्थित बड़हरा बजार गुदरी हाट में जलजमाव के कारण स्थिति नारकीय हो गयी है. यहां दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्र से सब्जी बेचने एवं खरीदने के लिए गुदरी बाजार आने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता

कटिहार में नरगदा डायवर्सन मरम्मत कार्य पूरा

कटिहार के जिला पदाधिकारी के निर्देश पर 72 घंटे में नरगदा डायवर्सन मरम्मत कार्य पूरा कर लिया गया है. प्रखंड क्षेत्र में आयी बाढ़ के कारण बुधवार की देर रात्रि कुम्हड़ी चौकी मुख्य पथ के मध्य नरगदा डायवर्सन के ध्वस्त हो जाने के कारण प्रखंड क्षेत्र के लगभग 30 से पैंतीस हजार की आबादी का आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया था

कटिहार में नदियों में उफान

कटिहार में गंगा, कोसी व बरंडी नदी के जलस्तर में उफान है. महानंदा नदी के जलस्तर में कुछ नरमी आयी है.

पूर्णिया के सौरा में उफान

पूर्णिया में अभी चार-पांच दिनों से भारी बारिश बंद है. पर जानकारों का कहना है कि अधिक बारिश होने पर पनार का पानी खेमा धार होते हुए धनखनिया के समीप दुमानी सौरा में मिल जाता है जिससे सौरा में उफान आने लगता है. सौरा नदी यहां पूर्णिया सिटी स्थित काली बाड़ी के सामने अपना रौद्र रूप दिखाने लगती है जिससे घाट की सभी सीढ़ियां डूब जाती है.

NDRF ने थामा मोर्चा

बिहार की नदियों के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए अब एनडीआरएफ ने मोर्चा थाम लिया है. संवेदनशील जिलों में एनडीआरएफ की टीम को तैनात कर दिया गया है.

पूर्णिया में तेज धार में बहा पुल

पूर्णिया में अमौर प्रखंड से बहने वाली परमान नदी में उफान के कारण कई सड़क, पुल ध्वस्त हुए. बड़ी ईदगाह पंचायत के सरबैली फुलेसरी धार पर बना पुल परमान नदी की तेज बहाव में ही ध्वस्त हो चुका है.

खगड़िया में कोसी और बागमती नदी का हाल

खगड़िया में कोसी और बागमती नदी का जलस्तर बढ़ गया है. नदियों में फिर से उफान है. जिससे लोग सहमे हुए हैं. बागमती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी से निचले इलाके में पानी घुसने लगा है.

पूर्णिया के बीकोठी प्रखंड का हाल

पूर्णिया के बीकोठी प्रखंड स्थित बड़हरा बजार गुदरी हाट में जलजमाव के कारण स्थिति नारकीय हो गयी है. यहां दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्र से सब्जी बेचने एवं खरीदने के लिए गुदरी बाजार आने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. गुदरी बाजार में जलजमाव के कारण विक्रेता एवं किसानों को बैठने तक की जगह नही मिल रही है.

गंगा व कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि

कटिहार में गंगा व कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि मंगलवार को भी जारी है. जबकि बरंडी नदी का जलस्तर फिर से बढ़ने लगा है.

कटिहार में महानंदा नदी

कटिहार में महानंदा नदी के जलस्तर में लगातार हो रही कमी की वजह से लोगों ने राहत की सांस ली है. दूसरी तरफ गंगा व कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि अभी भी जारी है. बरंडी नदी के जलस्तर में सोमवार को फिर से अप्रत्याशित वृद्धि शुरू हो गयी है. इस बीच जिला प्रशासन के रिपोर्ट के मुताबिक अब तक कोई भी गांव या आबादी बाढ़ से प्रभावित नहीं हुआ है.

कटिहार में बाढ़

कटिहार में महानंदा नदी के जलस्तर में पिछले दो दिनों से कमी दर्ज की जा रही है. सोमवार को भी इस नदी के जलस्तर में नरमी रही है. महानंदा नदी के जलस्तर में लगातार हो रही कमी की वजह से लोगों ने राहत की सांस ली है. दूसरी तरफ गंगा व कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि अभी भी जारी है

सौरा नदी में उफान

नेपाल में हुई बारिश का पानी अररिया जिले की नदियों को लांघते हुए पूर्णिया के कसबा-जलालगढ़ के बीच सौरा नदी पर प्रभावी होने लगा है जिससे धीरे-धीरे शहर से गुजरने वाली सौरा नदी में उफान आने लगा है. सौरा का बढ़ता पानी जहां पड़ोस में बसे मुहल्लों में संकट का संकेत दे रहा है वहीं तटबंध के छोटे-छोटे गड्ढे अलग आशंका बयां कर रहे हैं.

जहांगीरपुर वैसी गांव में कोसी के कटाव से तबाही

भागलपुर: रंगरा प्रखंड के जहांगीरपुर वैसी गांव में कोसी के कटाव से तबाही मची है. पिछले 24 घंटे में कोसी नदी ने 60 मीटर के दायरे में जबरदस्त कटान किया है. जल संसाधन विभाग द्वारा स्थल पर दिन रात बचाव कार्य किया जा रहा है. कटाव को रोकने के लिये यहां पर फ्लड फाइटिंग की रामवाण तकनीक हाथी पांव का सहारा लिया जा रहा है.

नेपाल में हो रही बारिश से बिहार के हालात बिगड़े

नेपाल में हो रही बारिश से बिहार के हालात बिगड़ रहे हैं. अररिया में नदियों का पानी निचले क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है. आस-पास के इलाके भी जलमग्न हो गये हैं.

परमान, दास व बकरा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी

पूर्णिया के अमौर प्रखंड क्षेत्र होकर बहने वाली परमान, दास व बकरा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है.नदियों के बढ़ते जलस्तर के कारण से नदी का पानी रोज नये-नये इलाके में फैलता जा रहा है.

आपातकालीन नियंत्रण केंद्र का नंबर जारी

पूर्णिया. बाढ़ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए पूर्णिया जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तर पर आपातकालीन नियंत्रण केंद्र स्थापित है. इसका दूरभाष संख्या - 06454-242319 है जो 24 घंटे कार्यरत है. इसके अतिरिक्त सदर अनुमंडल पूर्णिया एवं बायसी में भी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. सदर अनुमंडल आपातकालीन नियंत्रण केंद्र दूरभाष संख्या- 06454-242524 एवं बायसी अनुमंडल आपातकालीन नियंत्रण केंद्र मोबाइल नंबर- 7462012080 जारी किया गया है.

पूर्णिया के सौरा नदी में ऊफान

अररिया जिले की नदियों में उफान के बाद अब पूर्णिया के सौरा नदी में भी इसका प्रभाव दिखने लगा है. शहर से गुजरने वाली सौरा नदी में उफान के कारण कई मुहल्लों में बाढ़ का पानी घुस चुका है.

भागलपुर में बाढ़

भागलपुर के रंगरा प्रखंड के जहांगीरपुर वैसी गांव में कोसी कटाव में पक्का घरों के लगातार कटने का सिलसिला जारी है. ग्रामीणों की माने तो विगत पांच दिन में 22 घर कोसी के गर्त में समा गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें