1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar fill online forms for admission in class 11th from 1 july know full details

बिहार : कल से 11वीं में एडमिशन के लिए भरे ऑनलाइन फॉर्म, जानें पूरी जानकारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कल से 11वीं में एडमिशन के लिए भरे ऑनलाइन फॉर्म
कल से 11वीं में एडमिशन के लिए भरे ऑनलाइन फॉर्म
ट्वीटर

पटना : बिहार के सभी प्लस टू स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों में 11वीं एडमिशन प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो जायेगी. इसका आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कर रहा है. बिहार बोर्ड ओएफएसएस के माध्यम से स्टूडेंट्स से एडमिशन फॉर्म भरवायेगा. ओएफएसएस वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जुलाई तक कर सकते हैं.

एडमिशन ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से आयोजित होगा. इसमें बिहार के 2821 प्लस टू स्कूलों में 11,41,390 सीटों पर एडमिशन होना है. इसमें आर्ट्स के 530362, साइंस के 487218, कॉमर्स के 122290 और कृषि के 1520 सीटों पर एडमिशन होना है. बोर्ड ने एडमिशन संबंधित प्रोस्पेक्टस ओएसएसएस वेबसाइट पर जारी कर दिया है. बोर्ड ने आवेदन करने से पहले प्रोस्पेक्टस को बेहतर तरीके से पढ़ने को कहा है.

300 रुपये का करना होगा ऑनलाइन भुगतान

आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को कुल 300 रुपये जमा करना होगा. इसमें 100 रुपये आवेदन शुल्क एवं 200 रुपये कॉलेज और स्कूलों का शुल्क शामिल है. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या इ-चालान के माध्यम से किया जा सकता है. स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा. एक मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा. स्टूडेंट्स को हर जानकारी मोबाइल एप के माध्यम से दी जायेगी. इस संबंध में बोर्ड ने एप भी जारी किया है. स्टूडेंट्स एप डाउनलोड कर सकते हैं. सभी जानकारी एप पर दी जायेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें