1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar corona vaccine name decided as covishield vaccine to be injected in bihar corona ka tika news updates in bihar coronavirus news today skt

Corona Vaccine Update: 'कोविशील्ड' या 'कोवैक्सीन', बिहार के लिए वैक्सीन का चयन तय! जानें बिहारवासियों को लगेगा कौन सा टीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन : सांकेतिक फोटो
कोरोना वैक्सीन : सांकेतिक फोटो
File

बिहार सहित पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना का टीका (Corona ka Tika) पड़ना शुरू हो जाएगा. भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचाव के लिए दो टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मिलने के बाद अब यह भी तय हो चुका है कि बिहार को कौन सी कोरोना वैक्सीन( Coronavaccine) मुहैया करायी जाएगी. बिहार के लोगों को पुणे की सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया के द्वारा तैयार की गयी कोविशिल्ड वैक्सीन (covishield vaccine) लगायी जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर बिहार के लोगों को सीरम इंस्टीटयूट द्वारा तैयार किए गए कोविशिल्ड वैक्सीन लगाने का फैसला लिया गया है. जिसकी जानकारी सुत्रों के माध्यम से ली गई है. बता दें कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने पिछले रविवार को दो तरह के वैक्सीन को देश में इस्तेमाल की अनुमति दी है. जिसमें 'कोविशील्ड' और 'कोवैक्सीन' शामिल है.

कोविशील्ड(covishield vaccine) ऑक्सफोर्ड- एस्ट्रोजेनेका का भारतीय संस्करण है. वहीं कोवैक्सीन(covaxin vaccine ) को भारत ने तैयार किया है. यह पूरी तरह से भारत की अपनी वैक्सीन है. सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया, पुणे के द्वारा कोविड-19 के टीके ‘ कोविशील्ड ’को तैयार किया गया है. वहीं, कोवैक्सीन को भारत बायोटेक कंपनी (bharat biotech )और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने संयुक्त रुप से मिलकर तैयार किया है.

बता दें कि बिहार में भी 16 जनवरी से पहले फेज का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है. पहले फेज में सूबे के स्वास्थकर्मियों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जाएगा. इसके लिए सीरम इंस्टीटयूट, पुणे द्वारा निर्मित टीके का 14 जनवरी से पहले ही बिहार में आ जाने की बात सामने आ रही है. पहले चरण के लिए 5 लाख वैक्सीन बिहार भेजा जाएगा. जिसे एयरपोर्ट से रेफ्रिजरेटर वैन के द्वारा स्टेट वैक्सीन सेंटर भेजा जाएगा.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें